राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

कांग्रेस और आप में बनी बात

AAP congress

नई दिल्ली। ना ना करते कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने एलायंस करने का फैसला कर लिया। हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन जानकार सूत्रों का कहना है कि दोनों पार्टियों के बीच सीट बंटवारे पर सहमति बन गई है। सोमवार, नौ अगस्त को साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस करके गठबंधन का ऐलान किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अमेरिका रवाना होने से पहले संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल को तालमेल की हरी झंडी देकर गए थे।

बताया जा रहा है कि गठबंधन में कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी के लिए पांच सीट छोडने का फैसला किया है। पहले आप ने 10 सीट की मांग की थी और कांग्रेस ने तीन सीट देने का प्रस्ताव किया था। सीट बंटवारे पर बातचीत के लिए शनिवार देर रात कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया और आप के राज्यसभा सांसद राघव चड्‌ढा की मीटिंग हुई थी। कांग्रेस के जानकार सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस ने आप को चार और एक सीट का फॉर्मूला दिया है।

इस फॉर्मूले का मतलब है कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और आप गठबंधन के तहत लड़े सुशील गुप्ता ने चार विधानसभा सीटों पर बढ़त बनाई थी। सो, चार सीट उस फॉर्मूले से और एक अतिरिक्त सीट कांग्रेस देगी। बताया जा रहा है कि दोनों पार्टियों में जींद, कलायत, पानीपत (ग्रामीण), गुरुग्रामस और पेहोवा की पांच सीटों पर समझौता हुआ है।

आप के सूत्रों के मुताबिक जींद से आप के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व राज्यसभा सांसद सुशील गुप्ता चुनाव लड़ सकते हैं। कलायत से प्रदेश के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अनुराग ढांडा और पेहोवा से पूर्व मंत्री बलवीर सैनी को टिकट मिल सकती है। पानीपत (ग्रामीण) और गुरुग्राम से अभी कोई चेहरा सामने नहीं आया है। इस बीच गठबंधन की संभावनाओं पर आप सांसद राघव चड्‌ढा ने कहा- हम कहते रहे हैं कि दोनों दल अच्छे माहौल में चर्चा कर रहे हैं। दोनों दल हरियाणा के लोगों के कल्याण के लिए अपने हितों को अलग रखते हुए गठबंधन बनाने का इरादा रखते हैं। उन्होंने  शायराना अंदाज में कहा कि आरजू भी है, हसरत भी है और उम्मीद भी है। कांग्रेस के प्रभारी दीपक बाबरिया ने कहा कि आप ने जितनी सीटों की मांग की थी वह उससे कम सीट पर गठबंधन के लिए राजी हो गई है। हालांकि उन्होंने सीटों की संख्या नहीं बताई।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *