nayaindia Old Traditional Mud Festival Celebrated In Goa On Friday गोवा मे पुराना पारंपरिक 'कीचड़ उत्सव' शुक्रवार को मनाया गया
Cities

गोवा मे पुराना पारंपरिक ‘कीचड़ उत्सव’ शुक्रवार को मनाया गया

ByNI Desk,
Share

Goa Mud Festival :- उत्तरी गोवा के मार्सेल में शुक्रवार को बड़ी संख्या में लोगों की मौजूदगी में ‘चिखल कालो’ (कीचड़ उत्सव) मनाया गया। यह अनोखा त्योहार कई दशकों से मार्सेल में एक वार्षिक आयोजन रहा है। चिखल कालो, जो मूल रूप से मिट्टी में खेलने और इसे एक-दूसरे पर छिड़कने के बारे में है, पिछली चार शताब्दियों से यहां मनाया जाता रहा है। भगवान कृष्ण अपने बचपन में जो खेल खेलते थे, वे इस त्योहार के दौरान प्रतिभागियों द्वारा खेले जाते हैं। गांव के बच्चे, युवा और वरिष्ठ नागरिक पारंपरिक खेल खेलकर और एक-दूसरे पर कीचड़ उछालकर उत्सव में भाग लेते देखे गए। ग्रामीणों के अनुसार, माता-पिता अपने नवजात शिशुओं को इस त्योहार को देखने के लिए लाते हैं और उनके माथे पर मिट्टी लगाई जाती है। लोगों का दृढ़ विश्वास है कि यह मिट्टी त्वचा रोगों को ठीक करने में मदद करती है।

मड फेस्टिवल में गोवा के पर्यटन मंत्री रोहन खौंटे ने भी हिस्सा लिया। खौंटे ने कहामार्सेल गांव में राज्य स्तर पर इस अद्वितीय चिखल कालो को आयोजित करने का निर्णय गोवा में पर्यटन के एक नए अवसर को बढ़ावा देना है। मंत्री ने कहा हम सांस्कृतिक रूप से समृद्ध हैं और इसे दुनिया को दिखाने की जरूरत है। उन्होंने आगे कहा कि दुनिया गोवा को एक पर्यटन स्थल के रूप में पहचानती है। उन्होंने कहा, “लोग गोवा की प्राकृतिक सुंदरता, वनस्पतियों और जीवों के कारण आकर्षित होते हैं। इसके अलावा, गोवा में एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत है और सरकार आध्यात्मिक और सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा देना चाहती है। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

    Naya India स्क्रॉल करें