राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

वक्फ बोर्ड बिल पर जेपीसी की चौथी बैठक

Image Source: UNI

नई दिल्ली। वक्फ बोर्ड कानून में संशोधन के लिए लाए गए बिल पर संयुक्त संसदीय समिति यानी जेपीसी की चौथी बैठक गुरुवार, 19 सितंबर को हुई। सुबह 11 बजे शुरू हुई बैठक देर शाम तक जारी रही। पिछले 28 दिनों में जेपीसी की यह चौथी बैठक थी। माना जा रहा है कि कमेटी अपनी सिफारिशों को अंतिम रूप दे रही है ताकि संशोधनों के साथ बिल तैयार हो सके। इस बिल को सरकार शीतकालीन सत्र में पास कराने की कोशिश करेगी।

गौरतलब है कि संसदीय कार्य और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री कीरेन रिजीजू ने आठ अगस्त को लोकसभा में वक्फ बिल 2024 पेश किया था। कांग्रेस, टीएमसी, लेफ्ट और समाजवादी पार्टी सहित सभी विपक्षी दलों ने इस बिल को मुस्लिम विरोधी बताया था। विपक्ष के विरोध के बीच ये बिल लोकसभा में बिना किसी चर्चा के जेपीसी को भेज दिया गया था। भाजपा सांसद जगदंबिका पाल इस जेपीसी के अध्यक्ष हैं।

वक्फ बिल में संशोधन के लिए जेपीसी की तीसरी बैठक में मंत्रालयों के अधिकारियों ने कमेटी को वक्फ बिल के बारे में प्रेजेंटेशन दिया था। हालांकि विपक्षी सांसदों ने आरोप लगाया कि प्रेजेंटेशन के दौरान सरकारी अधिकारी कमेटी को बिल के बारे में पूरी जानकारी नहीं दे रहे। साथ ही यह भी कहा था कि मंत्रालय के अधिकारी अपना स्वतंत्र दृष्टिकोण नहीं अपना रहे। वे बिना किसी विचार विमर्श के सरकार के रुख को ही बढ़ावा दे रहे हैं। इससे पहले की बैठक में विपक्षी सांसदों ने थोड़ी देर तक वाकआउट भी किया था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें