राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

कश्मीर में मुठभेड़, कैप्टन शहीद

श्रीनगर। स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले बुधवार को जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में सेना के एक कैप्टेन शहीद हो गए। जम्मू कश्मीर के डोडा इलाके में बुधवार को सुरक्षा बलों की आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ हो गई, जिसमें एक आतंकी मारा गया और तीन आतंकवादियों को सुरक्षा बलों ने घेर लिया। देर रात तक मुठभेड़ जारी रही। सेना की ओर से बताया गया कि शहीद कैप्टन दीपक सिंह 48, राष्ट्रीय राइफल से हैं। वे डोडा में असार फॉरेस्ट एरिया में चल रहे मुठभेड़ में टीम को लीड कर रहे थे।

बुधवार को हुई मुठभेड़ के बारे में सेना ने बताया है कि आतंकवादी जंगल में एक नदी के पास छिपकर लगातार फायरिंग कर रहे हैं। सुबह वे फायरिंग के दौरान पीछे भाग गए थे। सेना ने मुठभेड़ की जगह से अमेरिकी एम-4 राइफल, एक एके-47 और तीन बैग में विस्फोटक बरामद किए। बताया गया है कि आतंकवादियों से बरामद बैग खून से लथपथ थे।

एक महीने के भीतर आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ की यह दूसरी घटना है, जिसमें सेना के अधिकारी या जवान शहीद हुए हैं। इससे पहले 16 जुलाई को डोडा के ही डेसा इलाके में मुठभेड़ हुई थी, जिसमें एक कैप्टन सहित पांच जवान शहीद हुए थे। एक पुलिसकर्मी की भी मौत हुई है। इस मुठभेड़ की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद ने ली थी।

जम्मू कश्मीर में बुधवार को हुई मुठभेड़ के बाद दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मीटिंग बुलाई। इसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल, सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी और सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुख शामिल हुए। हालांकि बैठक में क्या बातें हुईं इसकी जानकारी सामने नहीं आई है। माना जा रहा है कि पिछले कुछ दिनों से जम्मू कश्मीर में बढ़ती आतंकवादी घटनाओं को रोकने के उपायों पर बैठक में चर्चा हुई। गौरतलब है कि जल्दी ही राज्य में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

बहरहाल, स्वतंत्रता दिवस से पहले जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। जम्मू में सेना के जवानों के साथ साथ सीमा सुरक्षा बल यानी बीएसएफ और असम राइफल्स के जवान भी तैनात किए गए हैं। इस बीच एक अन्य घटना में पुंछ जिले के मंडी इलाके में बुधवार को नियंत्रण रेखा, एलओसी पर लैंड माइन्स विस्फोट में एक सैनिक और दो कुली घायल हो गए। टेकरी पोस्ट के पास दोपहर करीब ढाई बजे यह विस्फोट हुआ। घायलों में हवलदार इंद्रजीत सिंह, बी शकील हुसैन और नीरज चौधरी को इलाज के लिए सेना के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें