राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

एक दिन में 50 विमानों को मिली धमकी

Image Source: ANI

नई दिल्ली। भारतीय विमानन कंपनियों की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बम से उड़ा देने की धमकियों की सिलसिला थम नहीं रहा है। मंगलवार को 50 से ज्यादा उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली है। बताया जा रहा है कि इनमें इंडिगो, विस्तारा और एयर इंडिया की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शामिल हैं। पिछले सोमवार से आठ दिन में 170 से ज्यादा उड़ानों को ऐसी धमकी मिल चुकी है। हर बार धमकी मिलने पर विमानों की इमरजेंसी लैंडिंग करानी होती है। विमानन मंत्रालय और सारी एजेंसियां इससे निपटने के उपाय खोज रही हैं।

बहरहाल, जानकार सूत्रों के मुताबिक मंगलवार को एयर इंडिया और इंडिगो की 13-13 उड़ानों, आकासा एयर की एक दर्जन उड़ानों और विस्तारा की 11 उड़ानों को धमकी मिली। विस्तारा और एयर इंडिया के प्रवक्ताओं ने मंगलवार को कहा कि एक दिन पहले सोमवार को कुछ उड़ानों को सोशल मीडिया पर सुरक्षा संबंधी धमकी मिली थी। संबंधित अधिकारियों को जानकारी दी और सभी प्रोटोकॉल का पालन किया गया।

गौरतलब है कि एक दिन पहले सोमवार को नागरिक विमानन मंत्री राममोहन नायडू ने कहा था कि धमकियां भले ही फर्जी हैं, लेकिन इन्हें हल्के में नहीं लिया जा सकता। उन्होंने कहा था कि सरकार इसके खिलाफ सख्त कानून लाएगी। उन्होंने कहा- ऐसी धमकी देने वालों के नाम ‘नो फ्लाई लिस्ट’ में शामिल किए जा सकते हैं। सरकार विमानन सुरक्षा नियमों और कानून में बदलाव की योजना पर भी काम कर रही है। मंत्री ने यह भी कहा कि नागरिक विमानन सुरक्षा ब्यूरो यानी बीसीएएस इस मुद्दे पर लगातार गृह मंत्रालय के संपर्क में है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *