राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

राजधानी दिल्ली में धमाका

Image Source: ANI

नई दिल्ली। स्कूलों, अस्पतालों और हवाई उड़ानों को लगातार मिल रही धमकियों के बीच पश्चिमी दिल्ली के रोहणी इलाके में रविवार की सुबह एक बम विस्फोट हुआ। राजधानी दिल्ली में लंबे समय के बाद ऐसी घटना हुई, जिसे लेकर सारी एजेंसियां सक्रिय हो गई हैं। घटना सुबह साढ़े सात बजे पश्चिमी दिल्ली में रोहिणी सेक्टर 14 के प्रशांत विहार इलाके में हुई। बम धमाके को लेकर ज्यादा हड़कंप इसलिए हुआ क्योंकि यह विस्फोट केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल यानी सीआरपीएफ स्कूल के पास हुआ। हालांकि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ।

बम विस्फोट की वजह से सीआरपीएफ स्कूल की दीवार, आसपास की दुकानें और कुछ कारों को नुकसान पहुंचा है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी, एनआईए और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड, एनएसजी की टीम तत्काल जांच के लिए मौके पर पहुंच गई। हालांकि दोनों की जांच का क्या नतीजा है यह पता नहीं चल सका है। इस मामले को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस से रिपोर्ट मांगी है। एनआईए और एनएसजी के अलावा जांच के लिए बम निरोधक दस्ता, फोरेंसिक टीम, क्राइम ब्रांच और स्पेशल सेल के साथ साथ फायर ब्रिगेड के अधिकारी भी पहुंचे थे।

फॉरेंसिक साइंस लैबोरेटरी यानी एफएसएल टीम के सूत्रों ने बताया है- शुरुआती जांच में क्रूड बम जैसा मैटेरियल मिला है। हालांकि, पूरी रिपोर्ट मिलने के बाद ही आधिकारिक जानकारी दी जाएगी। पुलिस ने बताया है कि सीआरपीएफ स्कूल के पास धमाके का सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है। पुलिस ने एफआईआर दर्ज करके आगे की जांच शुरू कर दी है। मामले के विशेषज्ञों का कहना है कि इस धमाके को चेतावनी की तरह लिया जाना चाहिए। क्योंकि कुछ समय पहले कई जगह मेट्रो स्टेशनों पर खालिस्तान समर्थक नारे लिखे गए थे। विमानों को उड़ाने की धमकियां दी जा रही हैं और स्कूलों व अस्पतालों को भी धमकी मिली है।

मई महीने में डेढ़ सौ से ज्यादा स्कूलों में बम धमाके की धमकी से जुड़े ईमेल आए थे। जांच एजेंसियां इस पहलू से भी जांच कर रही हैं। बहरहाल, पुलिस अधिकारियों ने घटना की जानकारी देते हुए कहा- रविवार सुबह पौने आठ बजे, एक पीसीआर कॉल आई। कॉल करने वाले ने बताया कि रोहिणी के सेक्टर 14 में सीआरपीएफ स्कूल के पास बहुत शोर के साथ एक धमाका हुआ है। इसके बाद थाना प्रभारी और अन्य पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे। धमाके से आसपास की दुकानों के शीशे और दुकान के पास खड़ी एक कार भी क्षतिग्रस्त हुई है।

दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि आसपास के पुलिस थानों को भी सतर्कता और जांच बढ़ाने के लिए अलर्ट जारी किया गया है। बाजारों में पैदल गश्त भी बढ़ा दी गई है। पुलिस ने लोगों से अनुरोध किया है कि अगर उन्हें कोई संदिग्ध वस्तु दिखे तो वे तुरंत पुलिस को सूचित करें। दिल्ली पुलिस का आतंकवाद निरोधक दस्ता यानी एटीएस घटना की जांच आतंकी पहलू से कर रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *