राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

महाराष्ट्र में 26 नवंबर से पहले चुनाव

Lok Sabha Election 2024 ScheduleImage Source: UNI

मुंबई। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा है कि महाराष्ट्र में विधानसभा का कार्यकाल खत्म होने से पहले यानी 26 नवंबर से पहले विधानसभा का चुनाव करा लिया जाएगा। दो दिन के महाराष्ट्र के दौरे पर पहुंचे मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ओर दोनों चुनाव आयुक्तों, ज्ञानेश कुमार औरर एसएस संधू ने चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया और उसके बाद शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके समय पर चुनाव होने की बात कही। माना जा रहा है कि आठ अक्टूबर को जम्मू कश्मीर और हरियाणा के चुनाव नतीजे आने के बाद किसी भी दिन चुनाव की घोषणा हो सकती है।

चुनाव आयोग की टीम ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। चुनाव आयुक्तों ने जिला चुनाव अधिकारियों के साथ साथ सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों और अन्य अधिकारियों से मुलाकात की। चुनाव आयोग की टीम ने शिव सेना, उद्धव ठाकरे की शिव सेना बसपा, आप सहित 11 पार्टियों के नेताओं से मुलाकात की। सभी पार्टियों ने दिवाली, देव दिवाली और छठ पूजा जैसे त्योहारों को ध्यान में रखकर चुनाव की तारीखों का ऐलान करने का अनुरोध किया। माना जा रहा है कि महाराष्ट्र के साथ साथ झारखंड विधानसभा चुनाव की भी घोषणा होगी। महाराष्ट्र से पहले चुनाव आयोग की टीम झारखंड के दौरे पर गई थी।

बहरहाल, चुनाव आयोग ने इससे पहले महाराष्ट्र सरकार से उन अधिकारियों का तबादला करने को कहा था, जो अपने गृह जिले में तैनात हैं या मौजूदा पोस्टिंग में तीन साल से अधिक समय से सेवा दे रहे हैं। इस मामले में चुनाव आयोग ने शुक्रवार, 27 सितंबर को महाराष्ट्र के मुख्य सचिव और डीजीपी से आदेश का पालन न करने पर जवाब मांगा। चुनाव आयोग के आदेश पर महाराष्ट्र सरकार ने अमल करने में देरी की है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *