राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

मुख्यमंत्रियों के साथ शाह की बैठक

Image Source: ANI

नई दिल्ली। नक्सलवाद की समस्या से निपटने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को आठ राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। विज्ञान भवन में हुई बैठक में नक्सल प्रभावित आठ राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए। अमित शाह ने नक्सलवाद खत्म करने की कोशिशों को लेकर छत्तीसगढ़ की तारीफ की। उन्होंने बताया कि जनवरी से अब तक छत्तीसगढ़ में 194 नक्सली मारे गए हैं, 801 को गिरफ्तार किया गया है और 742 ने सरेंडर किया है।

बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नक्सली युवाओं से हथियार छोड़ कर मुख्य धारा में शामिल होने की अपील की। उन्होंने पूर्वोत्तर और जम्मू कश्मीर के 13 हजार युवाओं का उदाहरण दिया, जिन्होंने हिंसा का रास्ता छोड़ा है। अमित शाह ने कहा कि नक्सलवाद संबंधित हिंसा की घटनाएं 16,463 से घटकर 77 सौ हो गई हैं। यह संख्या अगले साल और कम हो जाएगी। उन्होंने कहा कि नागरिकों और सुरक्षा बलों की मौत में 70 फीसदी की कमी आई है।

अमित शाह ने दावा किया- हिंसा की रिपोर्ट करने वाले जिलों की संख्या 96 से घट कर 42 हो गई है, जबकि नक्सली हिंसा की रिपोर्ट करने वाले पुलिस थानों की संख्या 465 से घटकर 171 हो गई है, जिनमें से 50 पुलिस थाने नए हैं, यानी केवल 120 पुलिस थाने ही हिंसा की रिपोर्ट कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि नक्सलियों के खिलाफ गृह मंत्रालय राज्यों के साथ बड़ी योजना तैयार कर रहा है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *