राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

कब होगा पवित्र श्रावण मास का शुभारंभ, इस बार कितने होंगे शुभ सावन सोमवार

Shravan Month 2024: कुछ दिनों बाद पवित्र श्रावन माह का आगमन होने वाला है. हिंदु कैलेंडर के अनुसार 5वां महीना श्रावण शुरू होने को है. सावन का पवित्र महीना भगवान शिव को समर्पित है. सावन के महीने में सोमवार का दिन विशेष माना जाता है. माना जाता है कि सावन में सोनवार का दिन भगवान शिव को अत्यंत प्रिय होता है. माना जाता है कि सावन के सोमवार को भक्तों की भोलेनाथ से मांगी गई हर कामना पूर्ण होती है. सोमवार को जल चढ़ाकर या व्रत रखकर भोलेनाथ की पूजा की जाए तो तुरंत सुख की प्राप्ति होती है. सावन के माह में सोमवार के व्रत के अलावा सावन माह में मंगला गौरी व्रत भी रखा जाता है. इसके अलावा सावन शिवरात्रि इस महीने के सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक है. आइए अब जानते है कि महादेव का पवित्र सावन का महीना आखिर कब से शुरू हो रहा है.

 

22 जुलाई से सावन शुरू 

इस साल सावन का महीना 22 जुलाई 2024 को शुरू होकर 19 अगस्त 2024 को समाप्त होगा. इस बार सावन के महीने में अद्भुत संयोग बन रहा है. श्रावण माह का शुभारंभ भी सोमवार से हो रहा है और सावन के अंतिम दिन भी सोमवार पड़ रहा है. इस बार श्रावण के महीने में 5 सोमवार पड़ रहे हैं. सावन माह में पांच सोमवार पड़ना बहुत शुभ माना जाता है.

सावन के सोमवार का विशेष महत्व

श्रावण मास का हर दिन अत्यंत फलदायी होता है, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि श्रावण मास में पड़ने वाले सोमवार का विशेष महत्व होता है. महादेव को श्रावण मास के सोमवार अधिक प्रिय होते है. ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्ति सावन सोमवार का व्रत रखता है उसका पारिवारिक जीवन सुखी रहता है. साथ ही इस व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि का कभी अभाव नहीं रहता. ऐसा माना जाता है कि सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा करने से जल्दी प्रसन्न होते हैं. इसके अलावा सावन सोमवार का व्रत करने से कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है.

 

सावन का पहला सोमवार व्रत – 22 जुलाई, 2024
सावन का दूसरा सोमवार व्रत – 29 जुलाई, 2024
सावन का तीसरा सोमवार व्रत – 5 अगस्त, 2024
सावन का चौथा सोमवार व्रत – 12 अगस्त, 2024
सावन का पांचवां सोमवार व्रत – 19 अगस्त, 2024

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें