राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

Weight Loss: स्नैक्स में मुरमुरे खाएं और वजन घटाएं, जानें कैसे

Weight Loss snacks

Weight Loss snacks: भारतीय भोजन दुनिया भर में अपनी विविधता, स्वाद और समृद्धि के लिए जाना जाता है. यह विभिन्न क्षेत्रों और संस्कृतियों का संगम है, जिसमें मसालों का विशेष महत्व है. हर क्षेत्र का भोजन अपनी विशिष्ट पहचान और स्वाद के साथ आता है. भारतीय भोजन न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि स्वास्थ्यवर्धक भी होता है. भारतीय खाने में हर चीज का अपना महत्व है. वैसे ही हर भारतीय स्नेक्स को बेहद पसंद करता है. कुछ लोग चाय के साथ तो वहीं कुछ ऑफिस में काम करते समय स्नैक्स खाना पसंद करते हैं. इसी जगह पर कुछ हेल्दी चीज को भी स्नैक्स में शामिल कर सकते हैं. जिससे आपके शरीर को एनर्जी मिले और वो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो. (Weight Loss snacks)

आप मुरमुरा का सेवन स्नैक्स के तौर पर कर सकते हैं.ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं.खासकर जो लोग वेट लॉस कर रहें हैं और उन्हें चटपटा खाने का मन कर रहा है तो वो मुरमुरे का सेवन कर सकते हैं.मुरमुरा में कम कैलोरी और फाइबर ज्यादा पाया जाता है जिससे ये वेट लॉस में मददगार साबित हो सकता है.फाइबर से भरपूर चीज का सेवन करने से पेट भरा हुआ लगता है और जल्दी भूख नहीं लगती है जिसके कारण ये ओवरइटिंग को कम करने और वेट लॉस में मददगार साबित हो सकता है.

also read: सितंबर का महीना लाया भरपूर छुट्टियां, जानें कब है लॉन्ग वीकेंड की छुट्टियां

कुरकुरा मुरमुरा

हल्का और कुरकुरा मुरमुरा पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है,खासकर जब इसे बनाने के लिए सही तेल और मसालों का उपयोग किया जाए.आप इसे घर पर कई तरह की चीजें बनाकर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

स्नैक्स

आप मुरमुरा को सीधे स्नैक के रूप में भी खा सकते हैं.इसमें आप हल्का सा नमक और काली मिर्च डालकर नमकीन बना सकते हैं.जिन लोगों को मसालेदार खाना पसंद नहीं वो मुरमुरा का सेवन इस तरह से कर सकते हैं.

पोहा

गर्म तेल में मुरमुरा प्याज,हरी मिर्च,सरसों के बीज करी पत्ते और अपने पसंदीदा मसालों के साथ मिलाकर इसे स्वादिष्ट पोहा बना सकते हैं.खासकर जिन लोगों को मसालेदार चीजें खाना पसंद है.लेकिन ख्याल रखें कि सही मात्रा में मसालों और तेल का उपयोग करें.

मुरमुरा चाट

अगर आपको चटपटा खाना पसंद है तो आप मुरमुरा चाट बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं.इसके लिए आपको उबले हुए आलू,प्याज,टमाटर,हरी चटनी,इमली की चटनी और चाट मसाला के साथ मुरमुरा मिलाना है.इस तरह बनाकर तैयार हो जाएगी मुरमुरा चाट

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें