राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

ChatGPT पर सही जवाब जानने के लिए इस वर्जन का करें उपयोग,यूजर्स के लिए फ्री…

ChatGPT Use

ChatGPT Use: आजकल आधुनिकता के जमाने में बहुत से ऐसे App और फीचर्स आ गए है जिसने हमारी जिंदगी को और आसान बना दिया है. मेटा AI और जेमिनाई जैसे AI चैटबॉट्स की लॉन्चिंग के बाद भी चैटजीपीटी को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. हाल में प्रकाशित डेटा के अनुसार ChatGPT को हर महीने 20 करोड़ लोग इस्तेमाल करते हैं. लेकिन बहुत कम लोग इसका प्रोडक्टिव ढंग से उपयोग कर पाते हैं. इसका लेटेस्ट वर्जन जीपीटी 4o है जिसमें ‘0’ का अर्थ है ओमनी यानी इसमें वॉइस, वीडियो व टेक्स्ट शामिल हैं.

ChatGPT का यह वर्जन यूजर्स के लिए बिल्कुल फ्री है लेकिन इसका उपयोग लिमिटेड एक्सेस के लिए ही मिल पाता है. इसके बाद यूजर्स 3.5 वर्जन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें नए फीचर्स जोड़े गए हैं. इसमें डेस्कटॉप स्क्रीनशॉट का एनालिसिस किया जा सकता है. प्रोडक्टिव इस्तेमाल के लिए ChatGPT को कस्टमाइज करें. इसके लिए प्रोफाइल पर जाकर कस्टमाइज ChatGPT पर क्लिक करें, यहां 2 प्रश्नों का उत्तर देना है. जैसे बेहतर परिणाम के लिए ChatGPT को आपके बारे में क्या पता होना चाहिए. इस तरह आप इस टूल को अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं.

डेटा एनालिसिस फीचर में है डेटा साइंटिस्ट जैसी विशेषज्ञता

ChatGPT का डेटा एनालिसिस फीचर, डेटा साइंटिस्ट जैसी विशेषज्ञता रखता है. इसमें किसी भी तरह की फाइल अपलोड की जा सकती है. डेटा एनालिसिस के लिए सीएसवी फाइल अपलोड कर प्रश्न पूछ सकते हैं. ChatGPT विजन में किसी भी फोटो का एनालिसिस कर सकते हैं. जैसे अगर आपने टूटी हुई साइकिल की फोटो अपलोड की तो यह टूल, साइकिल में क्या समस्या है और साथ ही इसका उपाय भी आपको बता देगा.

चैटजीपीटी के 4o वर्जन में प्लगइन्स बहुत अहम फीचर है. प्लगइन्स वे टूल्स होते हैं जिनसे चैटजीपीटी मुश्किल टास्क परफॉर्म कर सकता है. इसमें कई प्लगइन्स दिए गए हैं जैसे AI डायग्राम और AI PDF आदि. ChatGPT मॉडल 4 में प्लगइन्स के ऑप्शन पर क्लिक करें यहां लगभग 1032 प्लगइन्स मिलेंगे. टास्क के हिसाब से प्लगइन चुनें. जैसे डायग्राम बनवाने के लिए AI डायग्राम प्लगइन चुनें. फिर इससे फोटोसिंथेसिस की प्रक्रिया का डायग्राम बनाने के लिए पूछें. यह पूरा डायग्राम बना देगा जिसे आप एडिट भी कर सकते हैं. किसी भी टॉपिक के बेसिक्स को समझने के लिए यह एक अच्छा फीचर है.

लंबे-लंबे प्रॉम्प्ट्स लिखने से बचें

डैल-ई 3 फीचर आर्ट के लिए अच्छा है. अगर आप अपने सोशल मीडिया पर डालने के लिए एक फोटो चाहते हैं तो यह फीचर मददगार है. इसके लिए चैटजीपीटी पर जिस तरह की फोटो चाहिए उसकी डिटेल लिखें. यह तुरंत आपको फोटो बनाकर दे देगा. इसके अलावा चैटजीपीटी का इस्तेमाल करते वक्त कुछ गलतियों से बचें. एक साथ ज्यादा सवाल न पूछें. लंबे-लंबे प्रॉम्प्ट्स लिखने से बचें. रेस्पॉन्स पर फीडबैक भी दें, इससे उसकी एक्यूरेसी बढ़ेगी.

 

alos read: इन जगहों पर दोस्तों के साथ जाएं घूमने, Friendship Day को बनाएं यादगार

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें