राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

मानसून में बारिश में भीगने के बाद Glowing Skin पाने के लिए स्किन पर लगाएं ये 5 चीजें…

Monsoon Skin Care Tips

Monsoon Skin Care Tips: बारिश के मौसम में अगर त्वचा का सही तरीके से ध्यान नहीं रखा जाए, तो यह आपको कई परेशानियों में डाल सकती है। दरअसल, बारिश में भीगने के बाद त्वचा अक्सर रूखी होने लगती है, जिससे चेहरा खिंचा-खिंचा सा महसूस होता है और उस पर सफेद धब्बे नजर आने लगते हैं। इस रूखेपन के कारण त्वचा का ग्लो धीरे-धीरे खत्म होने लगता है।

अगर आपको बारिश में भीगना पसंद है, तो इस मौसम में अपनी त्वचा की विशेष देखभाल करना आवश्यक है। हम आपको कुछ ऐसी घरेलू चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनका उपयोग करके आप अपने चेहरे की नमी को बनाए रख सकती हैं। ये घरेलू उपाय न केवल त्वचा की नमी बरकरार रखने में मदद करेंगे, बल्कि बारिश के कारण होने वाली खुजली को भी दूर करेंगे।तो आइए, बिना देर किए जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में।

also read: Krishna Janmashtami 2024:श्री कृष्ण जन्मोत्सव मनाने का इतिहास और महत्व, जानें दही हांडी क्यों मानते है….

एलोवेरा जेल(Aloevera gel)

एलोवेरा जेल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेट करते हैं, जिसकी वजह से त्वचा चमकने लगती है। ऐसे में आप एलोवेरा जेल को सीधे अपनी त्वचा पर लगा कर इसे सूखने दें। इससे आपकी त्वचा को राहत मिलेगी।

शहद (Honey)

शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो त्वचा को गहराई से नमी प्रदान करता है। शहद को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इससे भी चेहरे की ड्राईनेस दूर हो जाएगी।

नारियल का तेल (coconet oil)

हर घर में कोकोनट का तेल तो मिल जाएगा। ये त्वचा के लिए एक उत्तम मॉइस्चराइजर है। यह त्वचा की गहराई तक जाकर उसे नमी देता है और रूखी त्वचा को नरम बनाता है। ऐसे में हर रोज रात को सोने से पहले नारियल का तेल चेहरे पर लगाएं।

दही (curd)

दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को साफ करता है और उसे हाइड्रेटेड रखता है। ऐसे में आप दही को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक छोड़ सकते हैं और फिर ठंडे पानी से धो सकते हैं। इससे भी त्वचा की नमी बरकरार रहेगी।

ओटमील और दूध

ओटमील और दूध का मिश्रण त्वचा को पोषण और नमी प्रदान करता है। इस पैक को बनाने के लिए आपको 2 चम्मच ओटमील और 1-2 चम्मच दूध की जरूरत पड़ेगी। दोनों चीजों को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद इसे धो लें।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें