राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

Friendship Day पर दोस्त की Loyalty को कैसे परखे, इन बातों से चलेगा पता…

Happy Friendship Day

Happy Friendship Day: कहते है ना कि अगर आपको सच्चा दोस्त मिल जाए तो आपने असली दौलत कमा ली. सच्चा दोस्त एक ऐसी कमाई है जो जीवन भर खर्च करने पर भी कम नहीं पड़ती है. दोस्ती के इस अनमोल रिश्ते को सेलिब्रेट करने के लिए भारत सहित अनेक देशों में Friendship Day मनाया जाता है.(Happy Friendship Day)

फ्रेंडिशिप डे हर साल अगस्त के पहले रविवार को भारत में मनाया जाता है. वैसे तो पूरी दुनिया फ्रेंडशिप डे मनाती है, लेकिन हर देश में इसकी तिथि अलग-अलग हो सकती है.

संयुक्त राष्ट्र ने 30 जुलाई को फ्रेंडशिप डे मनाने की आधिकारिक तिथि निर्धारित की है. भारत में फ्रेंडशिप डे अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है. इसलिए, इस साल यह दिन 4 अगस्त को मनाया जाएगा.

जीवन में एक अच्छे दोस्त का होना किसी खजाने से कम नहीं होता है. वैसे भी आज के समय में अच्छे दोस्त मिलते ही नहीं है. और अगर मिल जाए तो किसी कीमती तोहफे से कम नहीं है.

दोस्त बनाना तो बेहद आसान है लेकिन जब दोस्ती निभाने की बात आती है तो कोई आपका साथ नहीं देंगे. एक सच्चे दोस्त की पहचान सही समय आने पर ही होती है.

कई बार दोस्ती हमारे मानसिक परेशानी का कारण भी होती है. चलिए आपको फ्रेंडशिप डे से पहले दोस्त लॉयल है या नहीं…इस बारे में बताते है…

1. एक-दूसरे को जज करना

अगर आपकी दोस्ती सच्ची है तो आपका दोस्त आपको कभी भी किसी बात के लिए जज नहीं करेगा. फेक फ्रेंड आपको हर छोटी-छोटी बात पर जज करेगा. इसके अलावा, आप पर पैसे खर्च करने का भी दबाव भी बनाएगा. अगर आपके आस-पास भी ऐसे जज करने वाले दोस्त हैं तो उनकी ऐसी आदतों को बिल्कुल भी अनदेखा न करें.

2. मजाक बनाना

दोस्ती में हल्का-फुल्का मजाक और नोंकझोंक भी चलती रहती है. लेकिन जब दोस्त दूसरे लोगों के सामने आपका मजाक बनाएगा तो वह आपके प्रति सच्चा नहीं हो सकता है. ये चीज फ्रेंडशिप में किसी रेड फ्लैग से कम नहीं है. इन लोगों से दूरी बनाना ही बेहतर है

3. चुगली करना

पीठ पीछे आपकी हमेशा बुराई करने वाला इंसान कभी भी आपका दोस्त नहीं हो सकता है. ऐसे दोस्त आपकी पर्सनल बातें दूसरों से बार-बार शेयर करके आपको मुसीबत में डाल सकते हैं. ऐसे दोस्तों से बचने की कोशिश करें.

4. खुशियों में शामिल न होना

आपका सच्चा दोस्त हमेशा आपकी खुशियों में शामिल होगा. अगर कोई दोस्त आपकी खुशियों में शामिल होने के बजाए आपसे जलन महसूस करे तो वो इंसान आपका सच्चा दोस्त नहीं हो सकता है.

also read: Bigg Boss OTT-3 की Trophy सना मकबूल के सिर पर सजी, 25 लाख रुपए जीते

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें