राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

Port Blair: जिस जगह का भारत सरकार ने हाल ही में बदला नाम, वह है जन्नत

Port BlairImage Source: india trip

Port Blair: भारत सरकार ने अंडमान-निकोबार द्वीप समूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर अब ‘श्री विजयपुरम’ कर दिया है। इतिहास को संजोए हुए यह स्थान अपनी अद्वितीय खूबसूरती के कारण किसी जन्नत से कम नहीं है और घूमने के लिए एक बेहतरीन डेस्टिनेशन है। यहां का शांत समुद्र तट, नीला पानी, और हरियाली आपके मन को सुकून और खुशी से भर देंगे। इसके अलावा, श्री विजयपुरम (पूर्व में पोर्ट ब्लेयर) में कई ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थल हैं जो आपको देश की समृद्ध धरोहर से भी रूबरू कराते हैं।

अंडमान-निकोबार आने वाले पर्यटकों के लिए पोर्ट ब्लेयर सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां आप समुद्र तटों पर प्राकृतिक सुंदरता के बीच समय बिता सकते हैं, और फोटोग्राफी के लिए यह स्थान अद्वितीय है, जिससे आप अपने साथ कई खूबसूरत यादें संजो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, पोर्ट ब्लेयर में घूमने लायक कौन-कौन सी जगहें हैं, जहां आप इतिहास, संस्कृति और प्रकृति का अद्भुत अनुभव कर सकते हैं।

also read: आलिया, विकी और रणबीर कपूर की यह फिल्म तोड़ देगी बॉलीवुड में ग्रैंडनेस के सारे पैमाने

सेलुलर जेल देती है भारत के संघर्ष की गवाही

1906 में अंग्रेज में पोर्टब्लेयर शहर में अटलांटा प्वाइंट पर सेलुलर जेल बनवाई थी. तीन मंजिला बनी हुई यह जेल भारत के लोगों के संघर्ष को भी याद दिलाती है. इस जगह पर विनायक दामोदर सावरकर, दीवान सिंह, बुटकेश्वर दत्त जैसे स्वतंत्रता सेनानियों को कैद करके रखा गया था. पोर्ट ब्लेयर जाएं तो इस जगह को एक बार जरूर विजिट करना चाहिए.

सामुद्रिका नेवल मरीन संग्रहालय

पोर्ट ब्लेयर में बने सामुद्रिका नौसेना समुद्री संग्रहालय को घूमना भी आपके लिए यादगार रहेगा. यहां पर बना इनबिल्ट एक्वेरियम भी ध्यान खींचता है, जिसमें समुद्री पौधों से लेकर जीवों तक की कई प्रजातियां हैं. इसके अलावा यहां पर और भी कई चीजें हैं जो आकर्षण का केंद्र हैं.

फोटोग्राफी करने के लिए ये है बेहतरीन जगह

अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें प्राकृतिक नजारों और पशु-पक्षियों की फोटोग्राफी करना पसंद है तो पोर्ट ब्लेयर से करीब 17 किलोमीटर दूरी पर स्थित द्वीप चिड़िया टापू पर जा सकते हैं. घने जंगलों से घिरी इस जगह पर पक्षियों की अनगिनत प्रजातियां देखने को मिलेंगी और सनसेट का नजारा भी बेहद खूबसूरत होता है.

महात्मा गांधी समुद्री राष्ट्रीय उद्यान

पोर्ट ब्लेयर जाएं तो महात्मा गांधी समुद्री राष्ट्रीय उद्यान भी जरूर विजिट करें. यह जगह भी बेहद खूबसूरत है, जिसे बंदूर नेशनल पार्क के नाम से भी जानते हैं. यहां पर कई खूबसूरत समुद्री जीव देखे को मिलेंगे, क्योंकि इस पार्क को समुद्री जीवों को संरक्षित करने के लिए बनवाया गया है. इसके अलावा आप इस मरीन पार्क में स्कूबा डाइविंग, बोटिंग, स्नॉर्कलिंग जैसे एडवेंचर भी कर सकते हैं.

माउंट हैरियट नेशनल पार्क

पोर्ट ब्लेयर से अगर कुछ दूरी तय कर सकते हैं तो यहां से लगभग 43 किलोमीटर दूर माउंट हैरियट नेशनल पार्क भी स्थित है, जहां पर पौधों की अलग-अलग किस्मों और पशु-पक्षियों की प्रजातियां देखने को मिलेंगी. इसके अलावा इस जगह का सनसेट का नजारा भी खूबसूरत रहता है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें