राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

जानिए उपवास रखने के फायदे और सही तरीका क्या है?

fasting

सावन का महीना हिन्दू धर्म में बहुत ही पवित्र माना जाता है। इस दौरान भगवान शिव की आराधना की जाती है। कई सारे लोग सावन सोमवार का व्रत भी रखते हैं। पुराने समय से उपवास पूजा-पाठ का अहम हिस्सा रहा है। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, उपवास (Fasting) के दौरान शरीर और मन शांत हो जाता है, जिससे ईश्वर में ध्यान लगाने में आसानी होती है। उपवास (Fasting) को एक तरह की साधना माना गया है। चलिए आज जानते हैं- उपवास रखने के फायदे, उपवास रखने का सही तरीका क्या है?

उपवास रखने के फायदे

वजन कम करने में मददगार
उपवास के दौरान शरीर को भोजन नहीं मिलता है, जिससे कैलोरी की कमी होती है। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, उपवास मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है, जिससे शरीर तेजी से कैलोरी बर्न करता है।

ब्लड शुगर नियंत्रण
उपवास करने से शरीर में इंसुलिन का स्तर कम होता है। इंसुलिन एक हार्मोन है जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। इसलिए, उपवास से ब्लड शुगर के स्तर में सुधार हो सकता है और टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है।

हृदय स्वास्थ्य में सुधार
अध्ययन के अनुसार से उपवास हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, जो हृदय रोग के जोखिम कारक हैं।

पाचन तंत्र को लाभ
उपवास के दौरान पाचन तंत्र को आराम मिलता है। इससे पाचन में सुधार हो सकता है और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है।

शरीर की सफाई
उपवास के दौरान शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। इसे डिटॉक्सिफिकेशन कहते हैं। यह शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

कैसे करें उपवास?

उपवास करने से पहले ज्यादा हैवी खाना ना खाएं। इससे डाइजेशन खराब हो सकता है, जो उपवास के दौरान कमजोरी थकान की वजह बन सकता है। उपवास के दौरान हाइड्रेटेड रहें पानी, चाय और कॉफी पी सकते हैं लेकिन चीनी और दूध न डालें। संतुलित खाएं, उपवास के दौरान प्रोटीन फाइबर और हेल्दी फैट वाले फूड्स का सेवन करें। अगर आप बहुत बीमार हैं या दवा ले रहे हैं तो उपवास न करें।

Read more: Sawan 2024: जानिए सावन में रुद्राक्ष धारण करने के खास नियम, खूब बरसेगी भगवान शिव की कृपा

Disclaimer: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है, बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें