राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

अगर सावन में करने जा रहे हैं शिवलिंग की स्थापना, तो जान लें सही नियम

Shivling

सावन का महीना बहुत ही पावन और देवों के देव महादेव को समर्पित माना जाता है। और इस महीने भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व होता है। सावन में भगवान शिव की पूजा पूरे विधि-विधान से की जाती है। धार्मिक मान्यता है कि जो व्यक्ति सावन में भगवान शिव की पूजा-पाठ करता है, उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और जीवन में खुशहाली बनी रहती है। इस साल सावन महीना 22 जुलाई से शुरू हो रहा है। ऐसा कहा जाता है कि अगर आप सावन के महीने में अपने घर में शिवलिंग की स्थापना करते हैं, तो इसके कई लाभ मिलते हैं।

सावन के महीने में शिवलिंग का जलाभिषेक करने का भी महत्व बताया गया है। अगर आप सावन में शिव जी को कच्चा दूध चढ़ाते हैं तो इससे सुख-सौभाग्य बना रहता है। अगर आप सावन के महीने में शिवलिंग की स्थापना घर के मंदिर में करने जा रहे हैं तो आपको इनकी स्थापना के नियमों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए।

सावन में घर में कैसे करें शिवलिंग की स्थापना?

सावन में घर के मंदिर में शिवलिंग की स्थापना पूरे विधि-विधान और नियम से करनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि अगर आप ज्योतिष के नियमों का पालन किए बिना घर में या घर के मंदिर में शिवलिंग स्थापित करते हैं तो इससे आपको पूजा का पूरा फल नहीं मिल पाता है। शिवलिंग की स्थापना करने से पहले यह जरूर लेना चाहिए कि घर में कौन सा शिवलिंग स्थापित करना चाहिए और किस तरीके से उस शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए। अगर आप घर में शिवलिंग स्थापना करते हैं, तो उसकी रोजाना पूजा जरूर करनी चाहिए और उसका जलाभिषेक करना भी जरूरी है। शिवलिंग की पूजा हमेशा शुभ समय और मुहूर्त में ही करनी चाहिए। घर के मंदिर में शिवलिंग की स्थापना करने के लिए प्रदोष काल सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है।

घर में शिवलिंग की स्थापना के नियम

  • अगर आप सावन में घर के मंदिर में शिवलिंग की स्थापना करें, तो हमेशा साफ तन-मन से पूजा शुरू करें।
  • घर में पूजा के लिए अंगूठे के आकार के शिवलिंग की ही स्थापना करनी चाहिए।
  • घर में ज्यादा बड़े आकार का शिवलिंग नहीं होना चाहिए।
  • घर में हमेशा पारद या चांदी के शिवलिंग की स्थापना करनी चाहिए।
  • घर में हमेशा शिवलिंग की स्थापना अरघे समेत करनी चाहिए।
  • अगर आप सावन के महीने में घर में रुद्राभिषेक कर रहे हैं तो उसी शिवलिंग से पूजा करनी चाहिए।

घर में शिवलिंग स्थापित करने की सही दिशा

घर में शिवलिंग स्थापित करने के लिए आपको नियमों के साथ सही दिशा का भी ध्यान रखना चाहिए। आप घर में जब भी शिवलिंग स्थापित करें, शिवलिंग की जलधारा की दिशा हमेशा उत्तर दिशा की ओर होनी चाहिए। शास्त्रों के अनुसार, जिस भी जगह पर घर में शिवलिंग स्थापित करें, पूर्व दिशा की तरफ मुख करके ही करें। शिवलिंग की स्थापना कभी भी दक्षिण दिशा में बैठकर नहीं करनी चाहिए। इसके अलावा, जब भी शिवलिंग स्थापित करें, उसके साथ नंदी जरूर रखने चाहिए। वहीं, अगर आप शिवलिंग के साथ शिव परिवार की भी स्थापना करते हैं, तो यह भी आपके लिए लाभकारी होगा। अगर आप सावन में शिवलिंग की स्थापना कर रहे हैं तो आपको इसके नियमों का पालन जरूर करना चाहिए। इससे आपके जीवन में खुशहाली बनी रहती है।

Read more: 

सर्दी जुकाम के बाद अगर गला बैठ जाए, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें