nayaindia गर्मियों में मुन्नार का बनाएं प्लान, मनमोहक हरियाली पर दिल
लाइफस्टाइल/धर्म

गर्मियों में मुन्नार का बनाएं प्लान, मनमोहक हरियाली पर दिल

ByNI Desk,
Share
Image Credit: Iris Holidays

केरल आमतौर पर अपने बीचेज और बैक वॉटर्स के लिए मशहूर हैं। और लेकिन मुन्नार का माहौल बिलकुल ही अलग हैं। साथ ही यह इडुक्की जिले का छोटा सा हिल स्टेशन अपने चाय बागानों के लिए मशहूर हैं। और यहां की हरियाली आपका मन मोहने के लिए काफी हैं। साथ ही फोटोग्राफी के शौकीन लोगों के लिए यह जगह परफेक्ट हैं।

मुन्नार शहर से तकरीबन 13 किलोमीटर दूर माट्टूपेट्टी झील देखने जरूर जाएं यहां आप मेसनरी बांध का भी नजारा ले सकते हैं। और यहां कम पैसे में बोटिंग का लुत्फ उठाया जा सकता हैं। साथ ही यह जगह इको प्वॉइंट की तरह भी काम करता हैं। और आप जो कुछ भी चिल्लाकर बोलेंगे वो आवाज वापस गूंजने लगती हैं।

कोच्चि से मुन्नार जाने के रास्ते में चेयपारा वाटरफॉल्स आपको अपनी कार रोकने पर मजबूर कर देगा। और यह 7 स्टेप वाला फॉल हैं। जहां लोग फोटो जरूर क्लिक कराते हैं। और इस झरने में नहाने का आनंद उठाते हैं। साथ ही बारिश के मौसम में इस धारा के पास जाना खतरनाक हो सकता हैं। और इसलिए थोड़ा सतर्क भी रहें।

केरल अपने यूनिक क्यूज़ीन के लिए जाना जाता हैं। और इसलिए जब कभी आपको मुन्नार जाने का मौका मिले तब आप लोकल फूड को टेस्ट करना न भूलें। साथ ही आप यहां इडली, डोसा, केरल का पराठा और अप्पम का आनंद उठाएं।

दिल्ली, मुंबई समेत भारत के बड़े शहरों से मुन्नार पहुंचने का सबसे आसान तरीका एयर ट्रैवल हैं। और आप कोचीन इंटरनेशनल एरपोर्ट पहुंचे और यहां से टैक्सी या बस लेकर मुन्नार पहुंचे। साथ ही हवाईअड्डे और मुन्नार की दूरी करीब 107 किलोमीटर हैं। और तो रोड ट्रिप में साढे तीन घंटे का वक्त लग सकता हैं।

अगर आप फ्लाइट का भारी भरकम खर्च नहीं उठाना चाहते तो आप ट्रेन का सहारा ले सकते हैं। और मुन्नार में कोई रेलवे स्टेशन नहीं हैं। साथ ही इसके लिए आपको एर्नाकुलम जंक्शन, एर्नाकुलम टाउन या फिर आलुवा रेलवे स्टेशन आना होगा। और यह तीनों स्टेशन मुन्नार से 100 किलोमीटर से भी ज्यादा दूरी पर स्थित हैं।

यह भी पढ़ें :-

रोजाना नहीं खाने चाहिए ये 4 Dry Fruits

लंबे समय तक अकेले रहने वाले बुजुर्गों में स्ट्रोक का खतरा अधिक

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें