राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

अब सरकारी ऑफिसों के चक्कर काटे बिना ही बनवाएं अपना राशन कार्ड, जानें कैसे….

Online Ration Card ApplyImage Source: 91 mobiles

Online Ration Card Apply: राशन कार्ड हर परिवार के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, लेकिन कई बार लोगों को इसमें सुधार या अपडेट करवाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। अक्सर आम लोगों को सरकारी कार्यालयों के कई चक्कर लगाने पड़ते हैं, जिससे समय और ऊर्जा दोनों की बर्बादी होती है। लेकिन अब आपको सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही राशन कार्ड में अपना नाम जोड़ सकते हैं, और अगर आपको नाम हटाना हो, तो वह भी कर सकते हैं। सरकार ने इसके लिए एक विशेष मोबाइल ऐप लॉन्च किया है, जिसके जरिए राशन कार्ड बनवाना और भी आसान हो गया है।

also read: कपिल शर्मा के घर पधारे गणपति बप्पा, इस तहर किया भव्य स्वागत….

अब घर बैठे करें यह काम

आप Mera Ration 2.0 ऐप को आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं, और इसके माध्यम से अपने राशन कार्ड से जुड़ी सभी सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं। इस ऐप के उपयोग से न केवल आपका समय और पैसा बचेगा, बल्कि आपको घर बैठे सारी सुविधाएं भी मिलेंगी। Mera Ration 2.0 की मदद से आप अपने राशन कार्ड से संबंधित सभी कार्य कर सकेंगे, जिसके लिए न तो आपको कहीं भागदौड़ करनी होगी और न ही कोई अतिरिक्त खर्च उठाना पड़ेगा।

इस तरह करेगा काम…

Mera Ration 2.0 को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी Play Store Home Page पर आना होगा, इस पेज पर आने के बाद आपको Mera Ration 2.0 को लिखकर सर्च करना होगा. अब आपको इस एप को डाउनलोड करके इंस्टॉल करना होगा, डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद आपके सामने इसका डैशबोर्ड खुलेगा. अब आपको यहां पर एप पर सभी सुविधायें दिखाई देंगी जिसमें आपको जिस सुविधा का लाभ लेना है उस पर क्लिक करना होगा, मांगी जाने वाली जानकारियों को दर्ज करना होगा और इसके बाद सबमिट के विकल्प पर क्लिक करके सबमिट करना होगा. जिसके बाद आपको आपकी जानकारी प्रदान कर दी जायेगी. (Online Ration Card Apply)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें