राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

GYM से नहीं अब इन सब्जियों को खाने से चुटकियों में होगा वजन कम, जानें आसान तरीका…

Weight Loss

Weight Loss: भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने लिए तो समय निकाल ही नहीं पाते है. अपनी लाइफ में व्यस्त होने के चलते लोग बीमारियों का शिकार हो जाते है. ऑफिस की भागदौड़ के चक्कर में लोग अनहेल्दी लाइफस्टाइल जी रहे है.(Weight Loss)

लोग अपने खाने-पीने का तो बिल्कुल भी ध्यान नहीं रख रहे है. खाना बनाने में तो समय लगेगा इसी सोच विचार में लोग इंस्टेंट फूड पर निर्भर हो गए है. ऑफिस की भागदौड़ में लोगों को फिजिकल एक्टिविटी के लिए बिल्कुल भी समय नहीं मिलता है. इसी के चलते वह मोटापे का शिकार हो रहे है.

आजकल लोग ऑफिस के व्यस्त शेड्यूल के चलते एक्सरसाइज या अन्य किसी एक्टिविटी के लिए टाइम महीं निकाल पाते है. और फिर लोग सोचते है जिम जाने की. जिम में भी भरपूर मेहनत करने के बाद भी कुछ लोग अपना बढ़ा हुआ मोटापा कम नहीं कर पाते है.

बिजी शेड्यूल में ही लोग अगर खाने-पीने का थोड़ा सा ख्याल कर लें तो मोटापा नहीं आएगा और आपका स्वास्थ्य भी सही रहेगा.वेट लॉस करने की जंग बिल्कुल भी आसान नहीं है इसके लिए संयम की जरूरत होती है.

बैली फैट को कम करने के लिए लोग डाइट प्लान अपनाते है. कई बार पोषक तत्वों की कमी से भी मोटापा होने लगता है. एक्सपर्ट के अनुसार अपनी डाइट में सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए. ये हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है.

बीन्स

बीन्स में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये पेट की चर्बी को जमा होने से रोकते हैं. जिन लोगों का ब्लड शुगर बढ़ा रहता है, उनके लिए भी बीन्स खाना काफी फायदेमंद है. इसलिए बीन्स को डाइट में जरूर शामिल करें.

शतावरी

शतावरी में जिंक, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और कॉपर जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं. शतावरी को लो कैलोरी सब्जी भी कहा जाता है.

इसमें कैलोरी काउंट कम होता है. इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों ही फाइबर पाए जाते हैं. यही वजह है इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है. इससे ओवर ईटिंग से बचते हैं.

ब्रोकली

बॉडी में फैट कम करने के लिए ब्रोकली भी काफी फायदेमंद है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो फैट को बढ़ने से रोकते हैं.

ब्रोकली को आप सब्जी या सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं. इसमें विटामिन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

करेला

करेला स्वाद में कड़वा होता है लेकिन हेल्थ के लिहाज से ये काफी फायदेमंद है. ये बैली फैटी कम करने में काफी असरदार है. ये शरीर में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है. इससे वेट लॉस में मदद मिलती है.

also read: Kalki 2898 AD: ‘कल्कि 2898 एडी’ के मेकर्स ने दिया Offer, आज से मात्र इतने में मिलेगा टिकट

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें