राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

बिगड़ी किस्मत सवारेंगे नीम करौली बाबा, अब सस्ते में पहुंचे कैंची धाम

Neem Karauli Baba

Neem Karauli Baba:  उत्तराखंड वैसे तो देवभूमि के नाम से जाना जाता है. देवभूमि उत्तराखंड में हर कदम पर देवों का वास है. देवभूमि उत्तराखंड में कई पवित्र और धार्मिक स्थल है. (Neem Karauli Baba) लेकिन नीम करौली बाबा का कैंची धाम आश्रम धार्मिक तीर्थस्थलों में से एक है और श्रद्धालुओं के बीच काफी लोकप्रिय है. प्रसिद्ध संत नीम करोली बाबा ने यहां एक आश्रम स्थापित किया था जो इनदिनों एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल बन गया है.

 

बाबा का कैंची धाम आश्रम शांतिपूर्ण आश्रय स्थल बन गया है. (Neem Karauli Baba) यह आश्रम पहाडों पर स्थित है. आश्रम के पास बेहद सुंदर दृश्य देखने को मिलता है. कैंची धाम एक आध्यात्मिक केंद्र है, जो कि उत्तराखंड की सुरम्य पहाड़ियों पर स्थित है. नीम करोली बाबा के आश्रम कैंची धाम जाना है तो ऐसे जा सकते है. कैसे नीम करोली बाबा के आश्रम पहुंचे और कैंची धाम में कहां रुक सकते हैं, सफर का कितना खर्च आएगा?

ऐसे जाएं कैंची धाम आश्रम

कैंची धाम उत्तराखंड के नैनीताल शहर के पास स्थित है. नैनीताल से 17 किमी दूर कैंची धाम स्थित है. आप सड़क मार्ग से आसानी से पहुंच सकते हैं. दिल्ली से नैनीताल की दूरी लगभग 324 KM है. अगर आप हवाई सेवा चाहते हैं तो कैंची धाम से सबसे करीब 70 किमी दूर पंतनगर हवाई अड्डा है. कैंची धाम तक पहुंचने के लिए टैक्सी या बस मिल जाएगी. ट्रेन से कैंची धाम का सफर तय करना है तो निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम है. काठगोदाम से 38 किलोमीटर दूर नीम करोली आश्रम है.

नहीं आएगा ज्यादा खर्चा

अगर आप नीम करोली बाबा के आश्रम जाने के लिए सही समय मार्च से जून तक का समय उपयुक्त रहेगा. इसके अलावा सितंबर से नवंबर के बीच भी कैंची धाम घूमने जा सकते हैं. इन महीनों में मौसम सुहाना होता है और आश्रम के आसपास का प्राकृतिक परिवेश सफर के लिए बेहतर रहता है. वहीं जुलाई-अगस्त में मानसून के कारण पहाड़ी क्षेत्र में जाने से बचें. दिल्ली से नैनीताल तक आप बस या ट्रेन से सफर करते हैं तो 300 रुपये से 800 रुपये का टिकट मिल जाएगा. आगे की सफर के लिए बस या टैक्सी ले सकते हैं. इसके अलावा नीम करोली आश्रम आने वाले लोगों को शयनगृह से लेकर निजी कमरे तक मिल सकते हैं. यहां रुकने का खर्च 200 रुपये प्रतिदिन का हो सकता है.

 also read: सावन माह की पहली एकादशी का शुभ संयोग कब, श्रीहरि ऐसे बरसाएंगे कृपा

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें