राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

monsoon care:मानसून में बारिश के पानी से स्किन हुई खराब, ऐसे बचाएं..

monsoon care: देशभर में मानसून अपने परवान पर है. इस मानसून की बारिश का मजा बच्चों से बड़ों तक सभी अपने अपने तरीके से कर रहे है. कुछ ऐसे लोग होते हैं जो रिमझिम करती बूंदों को बालकनी या खिड़की से देखकर महसूस करना पसंद करते हैं तो वहीं बारिश में नहाने वालों की भी कोई कमी नहीं है. लेकिन इस मानसूनी बारिश में अपने शरीर का ध्यान रखना भी बेहद आवश्यक है. बारिश में भीगने के बाद फ्लू होने और त्वचा खराब होने का डर रहता है. लेकिन अगर छोटी-छोटी चीजों को ध्यान में रखा जाए तो न सिर्फ बीमार होने से बचा जा सकता है, बल्कि आपकी त्वचा पर भी एलर्जी होने का डर नहीं रहेगा. कुछ सावधानियों को नजरअंदाज नहीं करें तो आप स्वस्थ रहकर मानसून को एंजॉय कर सकते है…..

मानसून में स्वस्थ रहने के उपाय

बारिश में नहाया है तो ज्यादा देर तक गीले कपड़ों में न रहें. इसके तुरंत बाद सादा पानी से नहाएं. इसके अलावा बालों को भी शैंपू करना चाहिए. और बालों को तुरंत सुखाएं. अगर आप नहा नहीं पा रहे हैं तो तुरंत कपड़े चेंज करना चाहिए. इससे आप जुकाम, बुखार जैसी वायरल समस्याओं से बचे रहेंगे. बारिश में भीगने के बाद शरीर पर बैक्टीरिया हो सकते हैं, जिससे स्किन एलर्जी होने का डर रहता है, इसलिए नहाने के बाद हाथ-पैरों में एंटी-बैक्टीरियल क्रीम लगानी चाहिए.

नहाने के बाद बॉडी टेम्पेरचर नॉर्मल करें

बारिश में भीगे हैं तो इसके तुरंत बाद एसी या फिर पंखे-कूलर में बैठें. इससे आपको बहुत जल्दी ठंड जकड़ सकती है. नहाने के बाद सूखे कपड़े पहनें और फिर कुछ देर नॉर्मल रूम टेम्पेरचर में रहें. बारिश में भीगने के बाद शरीर को गर्म रखने और एनर्जी बूस्ट करने के लिए अदरक वाली चाय या फिर कुछ सिंपल मसालों से बना काढ़ा लेना चाहिए. हर्बल टी भी काफी फायदेमंद रहती है. इससे आपको ठंड भी नहीं लगेगी और सर्दी-खांसी से भी बचाव होगा.

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें