राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

शरीर में सुस्ती और थकान…इन 5 आदतों से मिलेगा आलस से छुटकारा

Daily Routine

Daily Routine: आजकल लोगों का शिड्यूल बहुत बिजी हो गया है, जिससे वे दिनभर अपने काम में व्यस्त रहते हैं। कुछ लोगों के पास तो आराम से बैठकर खाना खाने का भी समय नहीं होता।(Daily Routine)

इस भागदौड़ के बीच, कई लोगों को कमजोरी महसूस होने लगती है। लेकिन स्वस्थ रहने और काम करने के लिए शरीर में एनर्जी होना बेहद जरूरी है।

कई बार सुबह नींद से जागने के बाद दोबारा से सोने का मन करने लग जाता है और सारा दिन शरीर में एनर्जी की कमी और आलस महसूस होता रहता है। ऐसे में कुछ आसान तरीके शरीर में एनर्जी लेवल को बूस्टअप करने का काम कर सकते हैं.

नींद पूरी करें

आजकल लोग रात में देर से सोते हैं और सुबह जल्दी उठकर ऑफिस चले जाते हैं, ऐसे में उनकी नींद नहीं पूरी हो पाती है। जिसके कारण उन्हें दिनभर थकावट और कमजोरी महसूस होने लगती हैं। इसलिए रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. इसके लिए रात में समय पर सोएं और सुबह सही समय पर उठें.

वर्कआउट है जरूरी

शरीर में एनर्जी बढ़ाने के लिए रोजाना 20 से 30 मिनट वर्कआउट जरूर करें. आप मॉर्निंग वॉक, योग या फिर आसान एक्सरसाइज भी अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

ब्रेक लें: डेस्क वर्क करते समय बीच-बीच में ब्रेक लें। लंच टाइम में सैर करें या दोस्तों के साथ समय बिताएं। इससे मूड फ्रेश होगा और प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी।

हेल्दी खाना खाएं: नाश्ता स्किप न करें। जंक फूड की बजाय घर का बना हेल्दी खाना खाएं। रोजाना 2 लीटर पानी पिएं और डाइट में हाइड्रेटेड ड्रिंक्स और खीरा, तरबूज जैसी चीजें शामिल करें।

मेडिटेशन करें: बिजी लाइफस्टाइल में तनाव से बचने के लिए रोजाना 5 से 10 मिनट मेडिटेशन करें। इससे मूड बेहतर होगा और आलस कम होगा।

इन आसान तरीकों से आप अपने शरीर में एनर्जी बढ़ा सकते हैं और दिनभर तरोताजा महसूस कर सकते हैं।

also read: अगस्त में मनाएं हरियाली तीज और नाग पंचमी, शिवशक्ति और नाग देवता की पूजा का पर्व

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें