राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

जानिए मटके का पानी पीने से होने वाले फायदे

Matka

गर्मियां आते ही ठंडा-ठंडा पानी पीने का मन करता है, बिना ठंडे पानी के गर्मियों में प्यास बुझाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप मटके का पानी पी सकते हैं। फ्रिज का ठंडा पानी कई तरह की समस्याएं पैदा करता है, लेकिन मटके का ठंडा पानी कई समस्याओं को दूर करता है। ऐसे में अगर आप खुद को बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो मटके का ठंडा पानी पिएं और अपनी प्यास बुझाएं। मिट्टी में ऐसे कई तत्व होते हैं जो रोगों से लड़ने की क्षमता पैदा करते हैं। और इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं मिट्टी के बर्तन यानि मटके का पानी पीने से कौन-कौन से फायदे होते हैं।

लू से बचाएं: मटके का पानी तेज गर्मी में लू से बचाने में मदद करता है। मिट्टी के बर्तनों में पानी रखने से पानी के विटामिन और मिनरल्स शरीर के ग्लूकोज लेवल को बनाए रखते हैं। जिससे शरीर को ठंडक मिलती है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाए: मटके का पानी पीने से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है। वहीं प्लास्टिक के बर्तनों में पानी रखने और पीने से पानी अशुद्ध हो जाता है। ऐसे में आपको मटके का पानी ही पीना चाहिए। इससे शरीर मे टेस्टोस्टेरोन का लेवल भी बढ़ जाता है।

गले को रखे स्वस्थ: अक्सर आपने देखा होगा गर्मियों में लोग फ्रिज का रखा ठंडा पानी पीते हैं जो गले को नुकसान पहुंचाता है। ठंडा पानी पीने से गले की कोशिकाओं का तापमान अचानक गिर जाता है, जिससे गले की ग्रंथियों मे सूजन आ जाती है और गला बैठ जाता है। जबकि घड़े का पानी पीने से गले पर किसी तरह का बुरा असर नहीं होता है।

गैस में राहत पहुंचाए: अगर आप मटके का पानी पीते हैं तो इससे पेट में बनने वाली गैस की समस्या भी खत्म हो जाती है। जिसे गैस या एसिडिटी रहती है उसे मटके का पानी ही पीना चाहिए। मिट्टी के बर्तन वाला पानी पीने में भी स्वादिष्ट लगता है। ऐसे में आप ज्यादा पानी पीते हैं।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे: घड़े का पानी पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि मटके का पानी पीने से शरीर में बैड कॉलेस्ट्रोल की मात्रा कम होती है जिससे हार्ट अटैक की संभावनाएं भी कम हो जाती हैं।

आयरन की कमी पूरा करे: अगर आप एनीमिया जैसी गंभीर बीमारी के शिकार हैं तो आपको मटके का पानी जरूर पीना चाहिए। इससे शरीर मेंआयरन की कमी दूर होती है। मिट्टी के बर्तन में रखा पानी पीने से आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है।

स्किन से जुड़ी बीमारी दूर करे: जिन लोगों को त्वचा से जुड़े रोग रहते हैं उन्हें मटके का ही पानी पीना चाहिए। इससे त्वचा संबंधी कई परेशानियों को दूर भगाया जा सकता है। घड़े का पानी पीने से फोड़े, फुंसी और मुंहासे में भी आराम मिलता है और त्वचा में निखार आता है।

यह भी पढ़ें :- मटका का पानी पीने के फायदे

यह भी पढ़ें :- हाई ब्लड प्रेशर से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें