राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

पार्टनर टाइमपास कर रहा है या है सीरियस? ऐसे करें रिश्ते की पहचान

Love Relationship TipsImage Source: consciousconnectionmagazine

Love Relationship Tips: प्यार क्या है? सभी के लिए प्यार की परिभाषा एक जैसी नहीं होती. कुछ-कुछ होती है… की तरह प्यार दोस्ती है.. तो कुछ लोगों को लिए उस रिश्ते को निभाना है प्यार. दिल की में किसी एक स्पेशल के लिए फीलिंग्स आना बहुत ही प्यारा और खूबसूरत अहसास होता है. किसी रिश्ते में होना और उसे लंबे समय तक निभाकर एक नाम देना. ये दोनों बातें बिल्कुल अलग होती हैं. जब किसी से प्यार होता हो तो लगता है कि वो एक इंसान ही आपकी पुरी दुनिया है.

अक्सर ऐसा होता है कि एक पार्टनर सच्ची भावनाओं के साथ अपने साथी के साथ जीवन बिताने के सपने संजो लेता है, लेकिन दूसरा पार्टनर कमिटमेंट के बारे में गंभीरता से सोचता ही नहीं. ऐसे में, भावनाओं में बहने से पहले यह समझना जरूरी है कि आपका पार्टनर वास्तव में आपके साथ इस रिश्ते को शादी तक ले जाना चाहता है या फिर सिर्फ समय बिता रहा है. समय रहते इस अंतर को पहचानकर सही निर्णय लेना बेहद महत्वपूर्ण है.

रिलेशनशिप में रहते हुए प्यार के साथ नोंक-झोंक होना तो बहुत ही नॉर्मल चीज होती है, लेकिन एक दूसरे के लिए आप कितने सीरियस हैं, यही चीज आपके रिश्ते का भविष्य तय करती है. इसलिए कुछ बातों से पहचाना जा सकता है कि पार्टनर आपके साथ कमिटमेंट कर सकता है या फिर वह सिर्फ टाइमपास कर रहा है…..

also read: सुनीता केजरीवाल सीएम बनने की इच्छुक नहीं : सौरभ भारद्वाज

1. फ्यूचर की बात करने पर कतराने लगे…

जब कोई इंसान अपने रिश्ते को लेकर गंभीर होता है, तो वह अपने पार्टनर के साथ भविष्य की योजनाओं पर चर्चा करता है. लेकिन अगर आपका पार्टनर फ्यूचर की बात करते ही बचने लगे, स्पष्ट रूप से कुछ न बताए, बात को टालने की कोशिश करे, या उसके चेहरे पर गुस्सा या लापरवाही जैसे भाव नजर आएं, तो यह संकेत है कि वह आपके साथ अपना भविष्य नहीं देख रहा है. ऐसे संकेतों को नजरअंदाज न करें, क्योंकि यह आपके रिश्ते की दिशा के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दे सकते हैं.

2. रिश्ते में केवल आप ही कर रहे कोशिश

एक रिश्ता दो लोगों के बीच होता है तो उसे आगे तक ले जाने की जिम्मेदारी भी दोनों की बराबर होती है. इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें कि कहीं रिश्ते को बचाने के लिए सिर्फ आप ही तो अकेले एफर्ट नहीं लगा रहे हैं. आपका पार्टनर अगर किसी बात पर मन-मुटाव होने पर उसे खत्म करने के बारे में कोई एफर्ट नहीं लगाता है तो समझिए कि उसे रिश्ते को आगे ले जाने में कोई दिलचस्पी नहीं है.

3. खुलकर बातें न करना

कुछ लोग इंट्रोवर्ट होते हैं यानी बहुत कम बात करने वाले, लेकिन ऐसा नहीं है कि वह किसी से कुछ शेयर न करते हो. रिलेशनशिप में पार्टनर एक दूसरे से अपनी खुशियों से लेकर तकलीफें तक हर चीज बांटते हैं. आपका पार्टनर अगर अपनी जिंदगी से जुड़ी चीजों को लेकर आपसे बात नहीं करता है या फिर अपनी खुशी और परेशानियां आपसे शेयर नहीं करता है और आपके परेशान होने पर भी ज्यादा रिएक्ट नहीं करता है तो इस साइन को आपको समझन की जरूरत है.

4. लाइफ के बारे में ज्यादा कुछ न बताना

आप अगर किसी ऐसे रिलेशनशिप में जहां पार्टनर के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं या फिर आपके पूछने पर भी फैमिली, दोस्तों, या बाकी जरूरी चीजों के बारे में नहीं बताता है और दोस्तों आदि से मिलवाने से भी कतराता है तो ऐसे में हो सकता है कि वह आपको लेकर सीरियस नहीं है. (Love Relationship Tips)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें