राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

भारत में प्रचलित भारतीय पकवान विदेशों नहीं खाए जाते, सरकार ने लगाया बैन

Indian Foods Banned

Indian Foods Banned: भारतीय खाना बेहद लजीज और स्वादिष्ट खाना होता है. भारत ही नहीं दुनियाभर में इसका प्रचलन है और बड़े ही शौक से भारतीय खाना खाया जाता है. भारत को विविधताओं का देश कहा जाता है. भौगोलिक आधार पर देश में अलग धर्मों, समुदाय और संस्कृतियों के लोग रहते हैं. सबका रहन-सहन अलग होने के साथ ही खानपान में भी अंतर पाया जाता है. भारत में उत्तर से दक्षिण तक विभिन्न स्थानीय भोजन का स्वाद तो चखने को मिलता है. भारत में गर जगह का कोई ना कोई जरूर प्रसिद्ध है. भले ही वो राजस्थान का दाल-बाटी-चूरमा हो या बिहार का लिट्टी-चोखा.

भारत यात्रा पर आए विदेशी भारतीय पकवानों के जायके को पसंद करते हैं और अपने देश जाकर भारत के खाने की तारीफ करते हैं. लेकिन विदेशों में भारत के कुछ मशहूर व्यंजन पूरी तरह से बैन हैं. कई ऐसे व्यंजन हैं, जिनका भारत की अधिकतर आबादी लगभग रोजाना सेवन करती है, लेकिन इन खाद्य पदार्थों को विदेश में सेवन के लिए प्रतिबंधित किया गया है. आइए जानते हैं भारत में लोकप्रिय व्यंजनों के बारे में, जो विदेशों में प्रतिबंधित हैं।

 

घी

घी वैसे तो पूरे भारत में खाया जाने वाला वसा पदार्थ है. लेकिन घी राजस्थानियों में ज्यादा प्रसिद्ध है. राजस्थानी घी के बिना एक दिन नहीं रह सकते है. घी को गाय या भैंस के दूध से तैयार किया जाता है. घी विटामिन डी का बेहतरीन स्त्रोत है जो कैल्शियम का अवशोषण बढ़ाता है. यह कई स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद हो सकता है लेकिन अमेरिका ने घी पर पाबंदी लगा रखी है. अमेरिका ने घी से कई गंभीर बीमारियां होने का खतरा बताते हुए इसके सेवन पर रोक लगा रखी है.

टमाटर कैचअप

टमाटर कैचअप एक मीठा और खट्टा स्वाद वाला सॉस है. इसका उपयोग भोजन के मसाले और एक घटक दोनों के रूप में किया जाता है. भारत में कैचअप बर्गर और फ्रेंच फ्राइज के साथ खाया जाता है. हालांकि फ्रांस में कैचअप बैन है. फ्रांस ने कैचअप को इसलिए प्रतिबंधित किया क्योंकि वह अपने यहां चीनी की खपत को कम करना चाहते हैं.

कबाब

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का मशहूर कबाब के दीवाने को पूरे देश में है. और यह देशभर में फेमन भी है. मुख्यत: कबाब नॉनवेज डिश है. इसे रुमाली रोटी के साथ खाया जाता है. हालांकि वेनिस में कबाब पर रोक रखी है. वहां कि सरकार ने साल 2017 में कबाब को प्रतिबंधित कर दिया था ताकि शहर की परंपरा और अनुशासन बना रहे।

समोसा

समोसा एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो भारत में बड़े ही शोक से खाया जाता है. बच्चे से लेकर बड़ों तक भारत में समोसे के दीवाने है. यह एक तरह का तला या बेक किया हुआ भरवां नाश्ता है, जिसमें मैदे को तिकाना आकार देकर उसमें आलू की सब्जी को भरा जाता है और तेल में क्रिस्पी होने तक तला जाता है. हालांकि अल-शबाब ग्रुप ने सोमालिया में समोसा पर बैन लगा रखा है. इसका कारण है कि समोसे का त्रिकोण आकार ईसाई धर्म से जुड़ा हुआ है.

च्यवनप्राश

भारत में च्यवनप्राश खूब खाया जाने वाला आयुर्वेदिक उत्पाद है, जो कि प्रतिरक्षा और शारीरिक क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करता है. च्यवनप्राश शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करने में सहायक है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है. भारत में बच्चों लेकर बुजुर्गों तक सेवन किया जाने वाला च्यवनप्राश कनाडा में प्रतिबंधित है. साल 2005 में कनाडा सरकार ने च्यवनप्राश पर बैन लगा दिया क्योंकि उसमें सीसा और पारा की उच्च मात्रा पाई गई.

also read: मनु भाकर ने रचा इतिहास, एक ही ओलंपिक में 2 मेडल जीतने वाली पहली भारतीय

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें