nayaindia मसल्स के लिए आज ही डाइट में शामिल करें यह 5 सब्जियां
लाइफस्टाइल/धर्म

मसल्स के लिए आज ही डाइट में शामिल करें यह 5 सब्जियां

ByNI Desk,
Share
Image Credit: Men's Health

कसरत करने वाले ज्यादातर लोग मसल्स बिल्डिंग के लिए नॉनवेज और प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं। और लेकिन मांसपेशियों को मजबूत बनाने का यह एकमात्र रास्ता नहीं हैं। साथ ही कई शाकाहारी विकल्प भी मौजूद हैं। जो प्रोटीन से भरपूर होते हैं। और मांसपेशियों के निर्माण में आपकी मदद कर सकते हैं। साथ ही आप इसके लिए प्रोटीन से भरपूर इन 5 सब्जियों की मदद भी ले सकते हैं।

छोटे दानेदार मटर को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता हैं। और लेकिन यह प्रोटीन का खजाना हैं। साथ ही एक कप पका हुआ मटर लगभग 8.6 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता हैं। और साथ ही इसमें फाइबर व विटामिन ए भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

ब्रोकली न सिर्फ प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं। बल्कि इसमें विटामिन सी, विटामिन के व फाइबर भी पाए जाते हैं। और यह मांसपेशियों की रिकवरी में भी सहायक होता हैं। साथ ही ब्रोकली को आप सलाद में कच्चा खा सकते हैं। साथ ही फिर स्टीम करके या सब्जी के रूप में पकाकर खा सकते हैं।

पालक भी प्रोटीन से भरपूर सब्जी हैं। और एक कप पका हुआ पालक लगभग 5 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता हैं। साथ ही पालक में आयरन और कैल्शियम भी पाए जाते हैं। और जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। साथ ही पालक को आप सलाद में शामिल कर सकते हैं। या फिर पराठे व सब्जी के रूप में भी खा सकते हैं।

शकरकंद सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होता हैं। और इसमें प्रोटीन के साथ-साथ जटिल कार्बोहाइड्रेट भी पाए जाते हैं। साथ ही जो ऊर्जा प्रदान करते हैं। और कसरत के बाद जल्दी रिकवरी के लिए शकरकंद बेहतर विकल्प हैं।

मशरूम को अक्सर सब्जी की बजाय फलों की श्रेणी में रखा जाता हैं। लेकिन यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं। और एक कप कटे हुए मशरूम में लगभग 3 ग्राम प्रोटीन पाया जाता हैं। साथ ही मशरूम में विटामिन डी भी पाया जाता हैं। जो हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता हैं। और मशरूम को आप किसी भी सब्जी में या सूप में शामिल कर सकते हैं।

सब्जियों को ज्यादा न पकाएं, कुरकुरी रहने दें ताकि पोषक तत्व नष्ट न हों। और सब्जियों के साथ स्वस्थ वसा, जैसे जैतून का तेल या एवोकाडो का सेवन करें। साथ ही इससे शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद मिलती हैं। और हर रोज विभिन्न प्रकार की सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें ताकि पोषण की कमी न हो।

यह भी पढ़ें :-

6 महीने में घटाएं वजन? जानें मोना सिंह का वेट लॉस प्लान

गर्मियों में मुन्नार का बनाएं प्लान, मनमोहक हरियाली पर दिल

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें