राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

मानसून में जयपुर का रोमांटिक महल नहीं देखा तो क्या देखा, बारिश में लग जाते है चार-चांद

jaipur tourism

jaipur tourism: मानसून का मौसम चल रहा है और यह मौसम घूमने के हिसाब से सबसे अच्छा माना जाता है. मानसून के मौसम में घूमने के लिए पिंक सिटी जयपुर तो जरूर आना चाहिए. यहां आपको एक से एक बेहतरीन नजारे देखने को मिलेंगे. मानसून के मौसम में बारिश जयपुर शहर की खूबसूरती में चार-चादं लगा देती है. जयपुर का इतिहास बहुत पुराना है यहां आपको हर महल-किले की रोचक कहानियां सुनने को मिलेगी.(jaipur tourism) जयपुर में घूमने के लिए वैसे तो बहुत सी जगह है लेकिन यहां के किले और महल जयपुर शहर के आकर्षण का केंद्र है. पिंकसिटी में ऐसा ही एक महल है जिसकी खूबसुरती देखने लायक है और मानसून का मौसम आते ही इस महल की सुंदरता में चार चांद लग जाते है. हम बात कर रहे है जल महल की. आइए जानते है इसके बारे में इतिहास कुछ रोचक बातें….

जयपुर का रोमांटिक महल…

जयपुर का जल महल अरावली पहाड़ियों के गर्भ में और मानसागर झील के बीचों-बीच स्थित है. इसकारण इस महल को ‘आई बॉल’ भी कहा जाता है. इसके अलावा जल महल को ‘रोमांटिक महल’ के नाम से भी जाना जाता था. राजा अपनी रानी के साथ खास वक्त बिताने के लिए जल महल का इस्तेमाल करते थे. इसके अलावा राजसी उत्सवों पर भी महल का इस्तेमाल होता था. पांच मंजिला इस जल महल की सबसे खास बात ये है कि इसका सिर्फ एक मंजिल ही पानी के ऊपर दिखता है जबकि बाकी के चार मंजिल पानी के नीचे हैं. यही वजह है कि इस महल में गर्मी नहीं लगती. इस महल से पहाड़ और झील का खूबसूरत नजारा देखा जा सकता है. खासकर चांदनी रात में तो झील के पानी में स्थित यह महल बेहद ही खूबसूरत लगता है.

 

महाराजा सवाई प्रताप सिंह ने करवाया निर्माण

जयपुर के जल महल मानसागर झील में बना है. यह सुंदर महल पर्यटकों को सबसे ज्यादा आकर्षित करता है. आपको बता दें जयपुर के महाराजा सवाई प्रताप सिंह ने 1799 में बतख शूटिंग भ्रमण के दौरान जल महल का निर्माण शिकार लॉज के रूप में करवाया था. बाद में महाराजा जय सिंह द्वितीय ने 18 वीं शताब्दी में महल का नवीनीकरण करवाया. खासकर ऊंट की सवारी, घोड़े की सवारी और साथ ही यहां शाम के समय नाइट मार्केट, खाने पीने की मिनी चौपाटी लोगों को खूब लुभाती है. यहां पर्यटकों के लिए हैंडीक्राफ्ट, लाइफ स्टाइल और फैशन की दुकान मौजूद हैं. रात के समय में यहां कल्चर नाइट, जादू का खेल, राजस्थानी डांस, कठपुतली डांस, राजस्थानी लोक-गीत, ढोल-नगाड़े के साथ राजस्थानी फोक डांस में कालबेलिया डांस, भवाई डांस, चरी डांस, कच्ची घोड़ी होते हैं, जो लोग पसंद करते हैं.

 also read: आ गया बारिश का मौसम तो अब करें राजस्थान की इन वादियों का भ्रमण…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें