राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

सितंबर में बना रहे है घूमने का प्लान तो इन जगहों पर जरूर जाएं, यादगार रहेगा ट्रिप..

Best Places To Visit In September

Best Places To Visit In September: सावन का महीना समाप्त हो चुका है और मानसून भी अब जाने को है. सितंबर के महीने में अब एकबार मौसम अपना रंग बदलेगा. सितंबर का महीना घूमने के लिए बेहतरीन माना जाता है. इस महीने में आप अपने दोस्तों या परिवार वालों के साथ घूमने का समय निकाल सकते है. अगर आप भी इस महीने में घूमने के लिए कोई अच्छी जगह की तलाश कर रहे है तो आज हम आपको ऐसी कुछ खास जगहों के बारे में बताएंगे, जिनकी खूबसूरती सितंबर के महीने में देखने लायक है….

also read: लद्दाख में 5 नए जिलों का ऐलान: अमित शाह

हिमाचल का जालोरी पास

बर्फ से ढके हिमाचल से लेकर गोवा के समुद्र तक ऐसी कई जगहें हैं जहां आप इस मौसम में घूमने के लिए जा सकते हैं. खासकर अगर आपको प्रकृति में समय बिताना पसंद है तो आपके लिए ये जगहें एकदम परफेक्ट रहेगी. जालोरी पास हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए एकदम परफेक्ट जगह हैं. जिन लोगों को ट्रेकिंग पसंद है उनके लिए ये जगह सही रहेगी. सर्दियों में ये बंद रहता है इसलिए अप्रैल और जून या फिर सितंबर के बीच ही यहां आया जा सकता है.

जालोरी जोत मंदिर के बगल में मनमोहक सेरोलसर झील के किनारे बैठ सकते हैं. ये झील जालोरी से तकरीबन 5 किमी की दूरी पर स्थित है. यहां की खूबसूरती बहुत मनमोहक होती है. साथ ही जालोरी के पास से 3 किमी की दूरी पर समुद्र तल से 10800 फीट की ऊंचाई पर रघुपुर किला स्थित है. यहां से कुल्लू और मंडी का नजारा देखने लायक है. ज्यादा ऊंचाई पर जाने पर खाना पीने का कोई स्रोत नहीं होता है. इसलिए पहले से ही खाने पीने का सामान अपने साथ रखें.

दमन द्वीप

समुद्र का लुत्फ उठाने के लिए आप गुजरात के दमन दीप भी जा सकते हैं. ये द्वीप बहुत ही खूबसूरत समुद्र तट है. यहां पर आपको ज्यादा भीड़-भाड़ भी नहीं मिलेगा. आप यहां पर बहुत सी जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं. जैसे कि सिटी शॉपिंग, सैंट जैरोम फोर्ट, सोमनाथ महादेव मंदिर, नानी दमन, दमन किला, जैम्पोर बीच, जैट्टी गार्डन, लाइट हाउस, मिरासोल लेक गार्डन, दमन गंगा टूरिज्म कॉम्पलेक्स, देवका एम्यूजमेंट पार्क, सत्य सागर उद्यान और मिरासोल वॉटर पार्क.

ऊटी

तमिलनाडु के ऊटी को हिल स्टेशनों की रानी के नाम से भी पुकारा जाता है. यहां पर घूमने फिरने के लिए बहुत सी बेहतरीन जगहें हैं, आप ऊटी झील, ऊटी बॉटनिकल गार्डन, ऊटी टॉय ट्रेन, ऊटी रोज गार्डन, डोड्डाबेट्टा पीक, पाइकारा झरना, पाइकारा झील, ऊटी थ्रेड गार्डन, ऊटी में चीड़ के पेड़ के जंगल, एवलांच झील, एमराल्ड झील, वेनलॉक डाउंस ऊटी, हिरण पार्क, कलहट्टी झरने, चाय संग्रहालय, कामराज सागर बांध, मुदुमलाई राष्ट्रीय उद्यान, मुकुर्थी राष्ट्रीय उद्यान, नीडल व्यू हिलपॉइंट/नीडल रॉक व्यू-पॉइंट, पार्सन्स वैली जलाशय ऊटी, टोडा हट्स ऊटी और वैक्स वर्ल्ड ऊटी जैसी कई जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें