राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

मौत से लगता है डर तो Lip Cancer से रहें सावधान, इस चीज को पीने से होगा….

Lip Cancer

Lip Cancer: Cancer एक ऐसी बीमारी है जिसके नाम से ही इंसान कांप जाता है. Cancer का नाम सुनते ही ऐसा लगता है जैसे मौत ने अपने आगोश में ले लिया हो. कैंसर से दुनियाभर में मौतों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. आए दिन किसी ना किसी की कैंसर के कारण मौत हो रही है. कैंसर हमारे शरीर में किसी भी प्रकार का हो सकता है. कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो शरीर के किसी भी अंग में हो सकती है.आपके आमतौर पर लंग्स, ब्रेस्ट, पेट के कैंसर और सर्वाइकल कैंसर के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कैंसर होठों पर भी होता है. इसको Lip Cancer कहते हैं. हालांकि इसके मामले अन्य कैंसर की तुलना में कम आते हैं, लेकिन फिर भी कुछ ऐसे लक्षण हैं जो होठों के कैंसर के हो सकते हैं.

लिप कैंसर होठों की स्किन पर होता है. यह ऊपरी या निचले होंठ पर कहीं भी हो सकता है, लेकिन यह निचले होंठ पर सबसे आम है. होंठ का कैंसर एक प्रकार का मुंह (मुंह) का कैंसर माना जाता है. इसको स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा कहते हैं. होठों के आसपास की सेल्स का असामान्य रूप से बढ़ने से यह कैंसर होता है.

also read: रोहित को इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड

कैसे होता है होंठ का कैंसर

विशेषज्ञ के अनुसार सिगरेट, तंबाकू और धूप में अधिक रहने से होंठ का कैंसर हो सकता है. सिगरेट की वजह से होंठों का काला पड़ना भी इसका रिस्क फैक्टर है. फेयर स्किन वाले लोगों में और कमजोर इम्यूनिटी वालों में इसका रिस्क अधिक होता है. होंठ के कैंसर के उपचार में आमतौर पर कैंसर को हटाने के लिए सर्जरी की जाती है, कुछ मामलों में कीमोथेरेपी भी की जा सकती है. होंठ के कैंसर के मामले अन्य कैंसर की तुलना में कम आते हैं, हालांकि डॉक्टर इसको माउथ कैंसर की श्रेणी में ही रखते हैं.

होंठ के कैंसर के लक्षण

होंठ का सफेद रंग का होना ( सफेद पैच)

आपके होंठ पर एक घाव जो ठीक नहीं हो रहा

होठों या मुंह के आसपास की त्वचा में दर्द या सुन्न होना

बचाव कैसे करें

1. यदि आप तंबाकू का सेवन करते हैं तो बंद कर दें.

2. तंबाकू का उपयोग हो चाहे सिगरेट इससे आपके होठों की सेल्स खतरनाक केमिकल के संपर्क में आती हैं, जो कैंसर का कारण बन सकती है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें