राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

बारिश के मौसम में बेहद चमत्कारी हैं ये Fruits, नहीं कर पाएंगी बीमारियां हमला

Fruits

Fruits: बारिश का मौसम में सबसे ज्यादा बीमारियां फैलती हैं। कई तरह के बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन लोगों का जीना मुहाल कर देते हैं। यह मौसम सेहत के लिए बेहद मुश्किल माना जााता है। इस मौसम में खाने-पीने में जरा सी गलती भारी पड़ सकती है। इस मौसम में लोगों को अपनी Diet कैसी रखनी चाहिए, ताकि सेहत दुरुस्त हो सके।

इस मौसम में खान-पान का ध्यान रखा जाए, तो काफी हद तक बीमारियों से बचाव किया जा सकता है। खाने-पीने का सीधा असर सेहत पर होता है और बरसात के मौसम में पौष्टिक व ताजा खाना खाने की कोशिश करनी चाहिए। बासी खाना इस मौसम में इंफेक्शन की वजह बन सकता है। बरसात में खाना बनाते समय साफ सफाई का ध्यान रखना चाहिए और खाने में जो भी चीजें इस्तेमाल करें, उन्हें अच्छी तरह साफ करना चाहिए।

बारिश में ये Fruits रखेंगे हेल्दी

बरसात में मौसमी सब्जियों का सेवन बेहद लाभकारी होता है। लौकी, तोरई, परवल, करेला, टिंडा खाने से सेहत को काफी फायदा हो सकता है।हालांकि सब्जियों को अच्छी तरह धोकर साफ करें और उबालकर ही खाएं।

बरसाती फल भी सेहत के लिए चमत्कारी साबित हो सकते हैं। आलूबुखारा, नाशपाती, जामुन, अनार जैसे मौसमी फल विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं।

बारिश में प्रोबायोटिक्स से भरपूर फूड्स का जमकर सेवन करना चाहिए। पेट को सही रखने के लिए बरसात में दही, छाछ जैसे प्रोबायोटिक्स को अपने आहार में शामिल करें। प्रोबायोटिक आंत में गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं और गट हेल्थ को बेहतर बनाते हैं।

Rainy Season में अदरक और लहसुन का सेवन बेहद लाभकारी होता है। अदरक और लहसुन फ्लू और बुखार से लड़ने में मदद करते हैं, कंजेशन को खत्म करते हैं और इनमें एंटी-वायरल गुण होते हैं। अदरक की चाय गले के दर्द को कम करने में मदद कर सकती है।

इस मौसम में अपनी Diet में फ्लूड को शामिल करना चाहिए और खूब पानी पीना चाहिए। सूप, मसाला चाय, ग्रीन टी, शोरबा, दाल खाने से हाइड्रेशन अच्छा रहता है और ये चीजें इम्यून सिस्टम के लिए भी अच्छी मानी जाती हैं।

Read more: गैस से हो रहा है पेट दर्द, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय जल्द मिलेगा आराम

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें