nayaindia दिन में झपकी लेने से मिलेंगे कई फायदे
जीवन मंत्र

दिन में झपकी लेने से मिलेंगे कई फायदे

ByNI Desk,
Share
sleep (1)

रात में सात से आठ घंटे की स्लीप लेने के फायदों के बारे में कई लोग जानते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि झपकी लेने से भी आपकी सेहत पर पॉजिटिव असर पड़ सकता है? दिन में अपने काम से ब्रेक लेकर थोड़ी देर झपकी या फिर पावर नैप लेने के बाद आपको अपनी बॉडी के अंदर कुछ अच्छे बदलाव महसूस होंगे।

अगर आप अपनी सारी थकान और सुस्ती को दूर भगाना चाहते हैं तो आपके लिए 10 से 15 मिनट की नींद काफी है। महज 10 से 15 मिनट की झपकी लेने के बाद आप एनर्जेटिक महसूस कर पाएंगे। आइए पावर नैप लेने की वजह से सेहत को मिलने वाले कुछ जबरदस्त फायदों के बारे में जानते हैं।

इम्प्रूव करे मूड- अगर आपका मूड खराब है तो आप थोड़ी देर झपकी लेकर देखिए। जैसे ही आप उठेंगे, तो आपका मूड काफी हद तक इम्प्रूव हो जाएगा।

परफॉर्मेंस में सुधार- पावर नैप आपके फोकस को बढ़ाकर आपकी परफॉर्मेंस को सुधारने में मददगार साबित हो सकती है। इसका मतलब है कि जिस काम को करने में आपको ज्यादा समय लग रहा था, झपकी लेने के बाद वही काम आप कम समय में पूरा कर पाएंगे।

कम करे ब्लड प्रेशर- अगर आपको अक्सर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है तो आपके लिए दिन में झपकी लेना काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। नैप लेने की वजह से आपके हाई बीपी को कम किया जा सकता है।

फील करेंगे एनर्जेटिक- सुबह से लेकर दोपहर तक लगातार काम करने की वजह से आपकी बॉडी का थकना लाजमी है। एक पावर नैप लेकर आप अपनी बॉडी की थकान से छुटकारा पा सकते हैं और नए जोश के साथ फिर से अपना काम शुरू कर सकते हैं। झपकी लेने के बाद आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें