राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

दही में नमक मिलाना चाहिए या फिर चीनी, जानें किससे होगा ज्यादा फायदा?

Curd

एक्सपर्ट अक्सर डाइट में दही (Curd) को शामिल करने की सलाह देते हैं। दरअसल, दही आपकी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकता है। हालांकि कुछ लोग दही (Curd) के साथ नमक मिक्स करके खाते हैं तो कुछ लोग चीनी वाला दही (Curd) खाना पसंद करते है। तो आइए जानते हैं कि इन दोनों तरीकों में से कौन सा तरीका आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

दही खाने का सही तरीका
अगर आप सादा दही कंज्यूम करने की जगह दही (Curd) में शहद, चीनी, मूंग दाल और आंवला जैसी चीजों को मिक्स करके खाएंगे, तो आपकी सेहत को एक से बढ़कर एक जबरदस्त फायदे मिल सकते हैं। अगर आप चाहें तो दही में थोड़ा सा नमक भी मिक्स कर सकते हैं। दही में नमक मिक्स करके खाने से आपके डाइजेशन को इम्प्रूव किया जा सकता है।

कौन सा तरीका है ज्यादा फायदेमंद?
आपको बता दें कि दही (Curd) एसिडिक होता है इसलिए अगर आप दही में ज्यादा नमक डालते हैं तो आपको सावधानी बरतने की जरूरत है वरना आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता हैं। दही में ज्यादा नमक मिलाकर खाने की वजह से आपको स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अक्सर दही (Curd) में नमक की जगह चीनी मिलाकर खाने की सलाह दी जाती है। अगर आप चाहें तो दही (Curd) में चीनी की जगह गुड़ या फिर शहद भी मिक्स कर सकते हैं।

ब्लड प्रेशर के मरीजों को दही (Curd) में नमक मिक्स नहीं करना चाहिए वरना उनकी सेहत पर काफी ज्यादा बुरा असर पड़ सकता है। इस तरह की लापरवाही की वजह से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

 

Disclaimer: प्रिय पाठक हमारी यह खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद। आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें