राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

इन 5 आसान योगासनों से बढ़ाएं शरीर की एनर्जी

yoga

हर साल 21 जून को मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, पूरी दुनिया को योग के फिजिकल और मेंटल लाभों के प्रति जागरूक करने का एक शानदार अवसर है। इस साल भी हम योग दिवस (Yoga Day) मनाने के लिए तैयार हैं, तो आइए देखें कि कुछ आसान योगासन जो आपकी एनर्जी का लेवल बढ़ा सकते हैं और साथ ही आपके दिल की सेहत को भी बेहतर बना सकते हैं।

सूर्य नमस्कार एक संपूर्ण योग अभ्यास है जिसमें 12 आसन शामिल होते हैं। यह आसन शरीर को गर्म करने, ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने और मसल्स को मजबूत बनाने में मदद करता है। रोज सूर्य नमस्कार करने से न केवल आपकी एनर्जी का स्तर बढ़ता है बल्कि यह आपके दिल गति को भी कंट्रोल करने में मदद करेगा।

भुजंगासन पेट के अंगों को मजबूत करता है, रीढ़ को लचीला बनाता है और फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाता है। यह आसन थकान को कम करने और शरीर को नई एनर्जी देने में मदद करता है। इसके अलावा, ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है।

अधोमुख श्वानासन ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, मसल्स को मजबूत बनाता है और रीढ़ को लचीला बनाता है। यह आसन पूरे शरीर को एनर्जी से भर देता है और तनाव को कम करता है।

बालासन शरीर को आराम देने और तनाव को कम करने के लिए एक बेहतरीन आसन है। यह आसन थकान को कम करने और ब्लड सर्कुलेशन को धीमा करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह आसन आपके दिल के धड़कने की गति को कम करने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी सहायक है।

पवनमुक्तासन एक ऐसा आसन है जो पाचन तंत्र को मजबूत करता है और गैस की समस्या को दूर करता है। यह आसन शरीर से गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे आप अधिक एनर्जेटिक महसूस करते हैं। इसके अलावा, यह आसन दिल के आसपास के क्षेत्रों में ब्लड सर्कुलेशनर को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें :-

ज्यादा आलस और थकान के पीछे हो सकती हैं ये वजहें

वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी, किसानों ने जाहिर की खुशी

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें