राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

सफेद चावल खाने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

rice

चावल खाना भला किसे पसंद नहीं है। लोग रोटी से ज्यादा तो चावल (rice) ही खाना चाहते हैं। कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जो केवल चावल ही चावल खाते हैं। हालांकि चावलों को लेकर कई तरह के मिथक भी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सफेद चावल के फायदे के बारे में नहीं, तो आइये जानते है।

चावल में कौन से पोषक तत्व होते हैं?

चावल में फाइबर, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, विटामिन बी, पोटेशियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम, आयरन और जिंक आदि पाए जाते हैं जो शरीर के लिए सबसे अधिक होते महत्वपूर्ण है।

पाचन के लिए
सफेद चावल पाचन के लिए सही रहता है। क्योंकि चालव को पचाना आसान होता है। अगर आप चावल खाते हैं तो इससे आपका पेट हल्का रहेगा और रात को आपको बहुत अच्छी नींद भी आएगी।

एनर्जी दूर करें
सफेद चावल में कार्ब भरपूर होता है, इसलिए चावल खाने से आपको तुरंत एनर्जी मिलती है। अगर आप रोजाना सही मात्रा में सफेद चावल खाते हैं तो आपके शरीर में कभी भी एनर्जी की कमी नहीं होगी।

दिल के लिए
चावल आपकी दिल की सेहत के लिए सबसे अधिक फायदेमंद है। साबुत अनाज ब्लड कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करता है, जिससे दिल से संबंधित समस्याएं और स्ट्रोक का खतरा कम होता है। इसलिए सभी को रोजाना एक प्लेट चावल जरूर खाना चाहिए।

आंत को हेल्दी रखें
सफेद चावल में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो आपकी आंतों में सूजन कंट्रोल करने में मदद करत है। अगर आप चावल खाते हैं तो आंत आपका दुरुस्त रहेगा। इसके साथ ही दस्त या पेट खराब होने पर चावल खा सकते हैं।

ग्लूटन-फ्री
चावल एक तरह का हाइपोएलर्जिक फूड है, जिसमें फ्री में ग्लूटन मौजूद है। जिन लोगों को ग्लूटन से एलर्जी है वे लोग सफेद चावल खाएं। इससे ग्लूटन की पूर्ति होती है।

read more: साइकिल चलाना या पैदल चलना, कौनसी एक्सरसाइज है सेहत के लिए फायदेमंद

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें