राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

मानसून में राजस्थान के इन 5 स्थानों पर घूमना ना भूलें, बेहद खूबसूरत है यहाँ का नजारा

Rajasthan tourist place

गर्मियों में तपता राजस्थान मानसून की बूंदें पड़ते ही ठंडा और खूबसूरत हो जाता है। वैसे तो राजस्थान में घूमने की जगहों की कोई कमी नहीं, लेकिन यहां की कुछ जगहों को घूमने का असली मजा मानसून में ही आता है। जब ये हरियाली से भर जाती हैं। सबसे अच्छी बात की राजस्थान की ये जगहें बारिश के दौरान घूमने के लिए एकदम सेफ भी हैं। अगर आप बारिश के मौसम में घूमना का मन बना रहे हैं तो इन स्थानों पर जाना कभी न भूलें?

Rajasthan Tourist Place

1. माउंट आबू
मानसून में राजस्थान में घूमने की जगहों की सूची में पहले नंबर माउंट आबू आता है, पर्यटकों की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। आपको बता दें यह शहर अरावली की पहाड़ियों से घिरा हुआ है और बारिश के मौसम में तो और हरा-भरा दिखाई देने लगता है। नक्की झील, अपने नीले पानी और साफ-सुथरे परिवेश के साथ, मानसून में और भी रोमांटिक लगती है।

2. पुष्कर
बारिश के शुरू होते ही पुष्कर के चारों तरफ फैली अरावली की पहाड़ियां खिल उठती हैं। पहाड़ों से गिरता बारिश का पानी पुष्कर के मशहूर कुंड में जमा हो जाता है। लोगों का मानना है कि इस पानी में स्नान करने से न सिर्फ पापों से मुक्ति मिलती है, बल्कि शरीर के कई रोग भी खत्म हो जाते हैं। भारत में कुल 6 बृह्मा मंदिर हैं, जिनमें से सबसे जाना माना मंदिर पुष्कर में है।

3. उदयपुर
उदयपुर झीलों की नगरी है। बारिश के मौसम में उदयपुर की 7 झीलों का स्तर बेहद बढ़ जाता है और टूरिस्ट को सबसे ज्यादा मजा यहां बोटिंग करते हुए आता है। इसके अलावा आप पिचोला झील के पास सिटी पैलेस देख सकते हैं। इस झील के बीचों-बीच लेक पैलेस भी बना हुआ है, जिसमें उदयपुर का शाही परिवार गर्मियों में छुट्टियां मनाया करता था। इस महल को संगमरमर से बनाया गया है आप उदयपुर में इन जगहों के अलावा जगदीश मंदिर, फतेहसागर झील, सहेलियों की बाड़ी भी देख सकते हैं।

4. बूंदी
मानसून के दौरान बूंदी का नजारा पूरी तरह से बदल जाता है। यहां आपको भीमताल झरना देखने को मिलेगा। इसे देखने दूर-दूर से लोग आते हैं। बारिश के सीजन में इसकी खूबसूरती और बढ़ जाती है। इसके बाद तारागढ़ किले के ऊपर से शहर का नजारा आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। खूबसूरत बावड़ियों से युक्त बूंदी, जैत सागर, नवल सागर और दुगारी की खूबसूरत झीलों से भी घिरा हुआ है।

5. बांसवाड़ा
बांसवाड़ा, ‘सौ द्वीपों का शहर’, मानसून में राजस्थान में घूमने के लिए सचमुच सबसे अच्छी जगहों में से एक है । प्रचुर झीलों, हरी-भरी हरियाली और पहाड़ों का आकर्षण अभिभूत कर देने वाला है। नदी पर बना विशाल माही बांध मानसून के दौरान बहुत ही आकर्षक लगता है। यह वास्तव में देखने लायक नज़ारा है। पहाड़ी के नीचे एक गहरी गुफा, राम कुंड, चिलचिलाती गर्मी से बचने का एक आकर्षक तरीका है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें