राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न खाएं ये फल, वरना…

fruits

हमारे देश में कई ऐसे लोग हैं जो डायबिटीज जैसी समस्या से परेशान हैं। एक तरह से देखा जाए तो यह एक लाइलाज बीमारी है जिसका वैसे तो कोई इलाज नहीं है लेकिन आप अपने खानपान में बदलाव करके इसे कंट्रोल जरूर कर सकते हैं। वहीं हालांकि इसे कंट्रोल करने के लिए मार्केट में कुछ तरह की दवाईयां मिल जाती है। लेकिन इसके साथ साथ आपको अपने खानपान पर भी खास ध्यान देना चाहिए। क्योंकि खानपान में जरा सी लापरवाही डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

सेहतमंद रहने के लिए अधिकतर लोग मौसमी फलों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। लेकिन डायबिटीज के मरीजों (Diabetes patients) के लिए कुछ चुनिंदा फल जहर की तरह काम कर सकते हैं। ऐसे में आपको ये जरूर पता होना चाहिए कि कौन से फल आपको नहीं खाने चाहिए। आइए जानते हैं डायबिटीज के मरीजों को कौन से फल नहीं खाने चाहिए।

केला- केला (Banana) एक बेहद पौष्टिक फल है जो अपने गुणों की वजह से जाना जाता है। इसे खाने से सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं लेकिन डायबिटीज के मरीजों को ये पौष्टिक फल नुकसान पहुंचा सकता है। केले का ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है जिस वजह से डायबिटीज के मरीजों को इसे खाने से बचना चाहिए।

आम- फलों का राजा आम (mango) लगभग हर किसी का पसंदीदा फल होता है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए ये फल नुकसानदायक साबित होते हैं। आम में भरपूर मात्रा में नेचुरल शुगर पाया जाता है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकासनदायक साबित हो सकता है।

अंगूर- अंगूर (Grapes) के खट्टे मीठे स्वाद की वजह से कई सारे लोग इसे बड़े चाव के साथ खाते हैं। हालांकि अगर आप डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको अंगूर खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें हाई शुगर पाया जाता है और आकार में छोटे होने की वजह से लोगों को पता नहीं लग पाता और वो इसे ज्यादा मात्रा में खा लेते हैं। इस वजह से ये डायबिटीज के मरीजों (Diabetes patients) के लिए और भी नुकसानदायक हो जाती है।

पाइनएप्पल- पाइनएप्पल (Pineapple) में विटामिन और ब्रोमेलैन के अलावा चीनी की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिस वजह से डायबिटीज के मरीजों (Diabetes patients) को इसे खाने की सलाह नहीं दी जाती है। मीडियम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ हाई शुगर, ब्लड शुगर लेवल को अचानक से बढ़ा सकता है। इस वजह से डायबिटीज के मरीजों को इससे परहेज करना चाहिए।

Disclaimer: प्रिय पाठक हमारी यह खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद। आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें