राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

Dangerous Games: सावधान! ये गेम नहीं ये है मौत का खेल,बचाएं अपने बच्चों की जिंदगी

Dangerous Games

Dangerous Games: बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई गेमिंग का दीवाना होता है. लेकिन सिक्के के दो पहलू होते है…अच्छा और बुरा. इसी तरह गेम्स भी अच्छा और बुरा दो प्रकार के होते है. गेम्स इतने खतरनाक होते है कि हमारी जिंदगी भी छीन सकते है. Blue Whale Game तो सभी को याद होगा. ऐसा शायद ही कोई होगा जिसने इस गेम को अपने जहन से निकाला होगा. सरकार ने साल 2017 में Blue Whale Game पर बैन लगा दिया था, लेकिन अब इसी तरह का एक गेम फिर से सामने आया है जो बच्चों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहा है. इस तरह के Games में बच्चों को टास्क पूरा करने के लिए कहा जाता है और टास्क ऐसा जो बच्चों को आत्महत्या करने पर मजबूर कर देता है.

अब हाल ही में महाराष्ट्र के पुणे में एक 15 साल के बच्चे ने गेम टास्क को पूरा करने के लिए 14वीं मंजिल से छलांग लगा दी, पुलिस इस बात की जांच में जुटी है कि आखिर ये गेम कौन सी है? फिलहाल इस गेम का नाम पता नहीं चला है लेकिन पुलिस को बच्चे के कमरे से एक मैप मिला है जिसे देखने से यह पता चलता है कि सुसाइड कैसे करना है?

बच्चों को कहां से मिलते हैं ये Games?

अब समस्या यह है कि इंडिया में यह गेम्स बैन होने के बाद भी बच्चों को मिलते कहां से है और बच्चे किस तरह से इन गेम्स को खेल रहे हैं. पुणे वाले इस केस की बात करें तो यह कोई नया गेम हो सकता है जिसपर शायद अभी किसी की नजर नहीं पड़ी. अगर कोई सुसाइड गेम बैन है तो बच्चे इंटरनेट पर उन गेम्स की APK File ढूंढकर उन्हें इंस्टॉल कर लेते हैं, ऐसे में बच्चों पर नजर रखने के लिए हर दिन बच्चे के व्यव्हार और उनके फोन पर नजर रखें.

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर कुछ ऐसी जरूरी जानकारी दी गई है जो हर माता-पिता को पता होनी चाहिए. वेबसाइट के मुताबिक, अगर बच्चा परिवार और दोस्तों से दूर-दूर रहने लगे, बच्चे का मूड खराब और बच्चा हर वक्त दुखी रहने लगे, बच्चा दिन के कामों से दूरी बनाने लगे, बच्चे में गुस्सा बढ़ने लगे, बच्चे के फेवरेट एक्टिविटी जिनसे अब दूरी बनाने लगे और बच्चे की बॉडी पर कोई घाव नजर आए तो यह इस बात का इशारा हो सकता है कि आपके बच्चे को भी इस तरह के गेम्स की आदत पड़ चुकी है.

 

इन खतरनाक गेम्स से दूरी बनाएं रखें

1. The Ghost Pepper Challenge

इस गेम में प्लेयर्स को मुंह में दुनिया की सबसे तीखी मिर्च भूत झोलकिया (Bhoot Jholakia) रखने के लिए कहा जाता है और फिर रिएक्शन रिकॉर्ड करने के लिए मजबूर किया जाता है. भूत झोलकिया की वजह से मुंह में बहुत ही ज्यादा दर्द होता है और बहुत से लोगों को कई रिएक्शन भी होते हैं, इस तरह के गेम और भूत झोलकिया की वजह से अगर रिएक्शन ज्यादा हुआ तो बच्चे की मौत भी हो सकती है.

2. The Cinnamon Challenge

दालचीनी शरीर के लिए अच्छी होती है लेकिन किसी भी चीज को अगर ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो सेहत पर इसका बुरा असर भी पड़ सकता है. इस गेम में बच्चों को बिना पानी लिए दालचीनी खाने के लिए मजबूर किया जाता है, लेकिन आप शायद नहीं जानते होंगे लेकिन बिना पानी ज्यादा मात्रा में दालचीनी लेने से रेस्पिरेटरी और थ्रोट यानी गले में दिक्कत हो सकती है. इससे आपके फेफड़े भी चोक हो सकते हैं, इस चैलेंज की वजह से कई लोगों की जान भी जा चुकी है.

3. Ice and Salt Challenge

इंटरनेट पर पॉपुलर ये गेम भी बच्चों के लिए बहुत ही खतरनाक है, इस गेम में पहले तो शरीर पर नमक डालने के लिए कहा जाता है. नमक डालने के बाद शरीर पर बर्फ डालने के लिए कहा जाता है जिससे कि शरीर में सेंसेशन होती है, इस गेम में प्लेयर्स को लंबे समय तक दर्द झेलने के लिए कहा जाता है. ये गेम भी आपके बच्चे की जान ले सकती है, बर्फ, पानी और नमक की वजह से शरीर पर सेकंड और थर्ड डिग्री बर्न हो सकते हैं जिससे जान तक जा सकती है.

also read:  वजन कम करने के लिए अपनाएं ये डाइट, 1 महीने में कम करें अपना वजन

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें