राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

सर्दी जुकाम के बाद अगर गला बैठ जाए, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

सर्दी जुकाम

बारिश में भीगने से, ठंडा खाने से या फिर AC में सोने से कई बार गला खराब हो जाता है। सर्दी जुकाम के बाद गला बैठना आम बात है। कई बार जोर से चिल्लाने, खानपान में बदलाव या ज्यादा बोलने से भी गला बैठ जाता है। गला बैठने से आवाज नहीं निकलती, लेकिन उससे ज्यादा परेशान होती है गले में खराश होने पर और गले में दर्द होने पर। गला बैठ जाए तो आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर ठीक कर सकते हैं, तो आइये जानते है क्या हैं घरेलू उपाय?

गला बैठ जाए तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

नमक के पानी के गरारे

सर्दी जुकाम होने पर आपको गरारे जरूर करने चाहिए। इससे कफ ढ़ीला होता है और जुकाम में राहत मिलती है। गले की खराश दूर करने के लिए नमक के पानी से गरारे करें। हल्के गर्म पानी में थोड़ा नमक डालें और फिर इस पानी से अच्छी तरह 5 मिनट तक गरारे करें।

अदरक चबा लें

अदरक खाने से भी सर्दी में आराम मिलेगा और गले की खराश कम होगी। अदरक में ऐसे तत्त्व पाए जाते हैं जो गले की खराश को दूर करते है। आप चाहें तो अदरक की चाय, अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े मुंह में रखकर चबा सकते हैं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

दालचीनी और शहद

मसाले में इस्तेमाल होने वाली दालचीनी और उसमें शहद मिलाकर खाने से गले में आराम मिलता है। दालचीनी में ऐसे गुण होते हैं जिससे गले की खराश दूर होती है। इसके लिए दालचीनी पाउडर में 1 चम्मच शहद मिला चाट लें। इससे भी आराम मिलेगा।

सेब का सिरका

अगर गला बैठ जाए तो सेब का सिरका भी असरदार हो सकता है। इसके लिए 1 गिलास गुनगुना पानी लें और उसमें 1 चम्मच सेब का सिरका मिला दें। इस पानी से सुबह शाम गरारे करें। इससे आपके बैठे हुए गले में काफी आराम पड़ेगा।

काली मिर्च

काली मिर्च बारिश के मौसम में जरूर खाएं। इससे गले की खराश, सर्दी और जुकाम में आराम मिलेगा। इसके लिए 1 चम्मच काली मिर्च के पाउडर में 1 चम्मच शहद मिला खा लें। ये दोनों चीजें कोल्ड और कफ में राहत पहुंचाएंगी। इससे बैठा हुआ गला खुल जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें