राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

आटा गूंथते समय इन चीजों को मिलाने से कम होने लगेगा अपका लटका हुआ पेट…

How To Reduce Body Fat

How To Reduce Body Fat: आजकल बहुत से लोग पेट की चर्बी, कमर की चर्बी और बॉडी फैट से परेशान है. अपने नजन को कम करने के लिएो हर संभव प्रयास कर रहे है. आजकल हर कोई फिट दिखने के लिए कई तरह के पैंतरे अपनाते है लेकिन फिर भी पतले नहीं हो पाते है. जिम जाना, डाइटिंग इस तरह की कई चीजें करने के बाद भी पतले नहीं हो पाते है. लेकिन आप हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर आप अपने बॉडी फैट को कम कर सकते हैं और हमेशा एक फिट और टोन बॉडी की वाहवाही लूट सकते हैं.(How To Reduce Body Fat)

वजन घटाने के लिए डाइट और एक्सरसाइज ही नहीं है आपको अपने खानपान और तौर तरीके में भी कुछ बदलाव लाने की जरूरत है. हम कुछ आसान घरेलू उपाय भी आपकी मदद से भी पतले हो सकते है. रोजमर्रा की जिंदगी में रोटी बनाने के लिए आटे का उपयोग करते हैं, उसमें कुछ खास चीज मिलाकर हम फैट कम कर सकते हैं.

also read: धरती धोरां री…में भी है खूबसूरत हिल स्टेशन, वादियां देख भूल जाएंगे शिमला-मसूरी

बॉडी फैट घटाने के लिए आटे में ये चीज मिलाकर खाएं…

1. अलसी का पाउडर
अलसी के बीज में फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं, जो वजन घटाने में मदद करते हैं. आटा गूंथते समय 1-2 चम्मच अलसी का पाउडर मिलाने से आपकी रोटियां अधिक पौष्टिक हो जाएंगी और पेट की चर्बी कम करने में सहायता मिलेगी.

2. मेथी दाना
मेथी के दानों में भी वजन घटाने के गुण होते हैं. इन्हें रातभर पानी में भिगोकर सुबह पीस लें और आटा गूंथते समय मिलाएं. इससे आपकी रोटियों में फाइबर की मात्रा बढ़ जाएगी, जिससे आपका पाचन तंत्र बेहतर रहेगा और भूख भी कम लगेगी.

3. जीरा पाउडर
जीरा पाचन को सुधारने और पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है. आटा गूंथते समय एक चम्मच जीरा पाउडर मिलाएं. इससे न केवल रोटियों का स्वाद बढ़ेगा बल्कि आपकी पाचन क्रिया भी सुधरेगी.

4. ओट्स का पाउडर
ओट्स में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होते हैं, जो वजन घटाने में सहायक होते हैं. आटा गूंथते समय आप ओट्स का पाउडर मिलाकर आटा तैयार कर सकते हैं. यह न केवल पेट भरने में मदद करेगा बल्कि आपकी चर्बी भी कम करेगा.

5. पालक प्यूरी
पालक में कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है, जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है. पालक को उबालकर प्यूरी बना लें और आटा गूंथते समय इसे मिलाएं. इससे आपकी रोटियों में पोषण बढ़ेगा और फैट कम करने में भी मदद मिलेगी.

6. दालचीनी पाउडर
दालचीनी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है और वजन घटाने में मदद करती है. आटा गूंथते समय थोड़ी सी दालचीनी पाउडर मिलाएं. इससे आपकी रोटियों का स्वाद भी बढ़ जाएगा और पेट की चर्बी भी कम होगी.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें