राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

शाकाहारी लोगों के लिए बेस्ट प्रोटीन फूड, क्विनोआ या दलिया!

अक्सर यह सवाल उठता हैं की प्रोटीन के मामले में कौन सा सुपरफूड बेहतर हैं। और आप भी प्रोटीन के लिए इनमें से किसी एक को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

प्रोटीन के मामले में क्विनोआ विजेता हैं। कयोंकि यूएसडीएस का मानना हैं की एक कप पका हुआ क्विनोआ लगभग 8 ग्राम प्रोटीन देता हैं। और एक कप पका हुआ दलिया लगभग 6 ग्राम प्रोटीन ही दे पाता हैं। गौर करने वाली बात ये है कि क्विनोआ एक संपूर्ण प्रोटीन भी हैं। यानी इसमें वह सभी आवश्यक अमीनो एसिड पाए जाते हैं जिनकी शरीर को जरूरत होती हैं। साथ ही वहीं दूसरी तरफ दलिया में कुछ आवश्यक अमीनो एसिड की कमी होती हैं।

प्रोटीन की मात्रा भले ही क्विनोआ में ज्यादा हो लेकिन चुनाव आपकी डाइट और जरूरतों पर निर्भर करता हैं। अगर आप शाकाहारी हैं और अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन शामिल करना चाहते हैं। तो क्विनोआ एक बेहतर विकल्प हो सकता हैं। और लेकिन दलिया भारत में आसानी से मिलने वाला और किफायती विकल्प हैं। वहीं दूसरी तरफ क्विनोआ थोड़ा महंगा होता हैं।

अन्य पोषक तत्व:

फाइबर – दोनों में फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। और वह पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता हैं। लेकिन क्विनोआ में दलिया से थोड़ा ज्यादा फाइबर पाया जाता हैं।

लो फैट – दलिया में वसा की मात्रा न के बराबर होती हैं। जबकि क्विनोआ में थोड़ी मात्रा में पाए जाते हैं। और जो हेल्थ के लिए जरूरी और फायदेमंद होता हैं।

विटामिन और मिनरल्स – दोनों ही विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। दलिया में आयरन, मैग्नीशियम और फास्फोरस की मात्रा अच्छी होती हैं।

निष्कर्ष – क्विनोआ और दलिया दोनों ही पोषक तत्वों का खजाना हैं। प्रोटीन की मात्रा में क्विनोआ आगे हैं। लेकिन दलिया आसानी से मिलने वाला और किफायती विकल्प हैं। और आप अपनी डाइट के हिसाब से किसी को भी चुन सकते हैं।

Disclaimer: प्रिय पाठक हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया। आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें