राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

गणेश चतुर्थी पर आज बैंक की छुट्टियां, RBI ने जारी की लिस्ट

Ganesh Chaturthi Bank Holiday

Ganesh Chaturthi Bank Holiday: आज से गणेश चतुर्थी का पर्व शुरू हो रहा है, जिसे देश के कई हिस्सों में धूमधाम से मनाया जाता है. महाराष्ट्र से लेकर गुजरात तक इस त्योहार का विशेष महत्त्व है. ऐसे में कई स्थानों पर इस अवसर पर बैंक बंद रहते हैं और कामकाज नहीं होता. आज भी कई जगहों पर बैंक बंद रहने वाले हैं. अगर आपने आज के लिए कोई बैंक संबंधित काम पेंडिंग रखा है, तो बैंक विजिट करने से पहले यह जरूर चेक कर लें कि आपके शहर में भी बैंक बंद तो नहीं है.

बैंक की छुट्टियां रिजर्व बैंक हर महीने जारी करता है. RBI के मुताबिक, गणेश चतुर्थी पर पूरे भारत में छुट्टी नहीं होगी, लेकिन तमाम जगहों पर बैंक बंद रहेंगे. RBI Bank Holidays Calendar के मुताबिक गणेश चतुर्थी के दिन मुंबई, नागपुर, पणजी, अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, भुवनेश्वर, हैदराबाद (आंध्र प्रदेश और तेलंगाना) में बैंक बंद रहेंगे. वहीं, देश के बाकि राज्यों में बैंकों में सामान्य रूप से कामकाज होगा.

also read: Ganesh Chaturthi: कैसे हुई गणपति उत्सव की शुरूआत और जानें इसका इतिहास

सितंबर में कब-कब बंद रहेंगे बैंक

सितंबर के महीने में छुट्टियों की भरमार है. इस बार देश के तमाम हिस्सों में 10 या 12 दिन नहीं बल्कि 15 दिन बैंक बंद रहेंगे.

1 सितंबर: रविवार
4 सितंबर: तिरुभव तिथि ऑफ श्रीमंता शंकरदेवा (गुवाहाटी)
7 सितंबर: गणेश चतुर्थी
8 सितंबर: रविवार
14 सितंबर: दूसरा शनिवार, फर्स्ट ओणम (कोची, रांची और तिरुवनंतपुरम)
15 सितंबर: रविवार
16 सितंबर: बारावफात
17 सितंबर: मिलाद-उन-नबी (गंगटोक और रायपुर)
18 सितंबर: पंग-लहबसोल (गंगटोक)
20 सितंबर: ईद-ए-मिलाद-उल-नबी (जम्मू और श्रीनगर)
22 सितंबर: रविवार
21 सितंबर: श्री नारायण गुरु समाधि दिवस (कोची और तिरुवनंतपुरम)
23 सितंबर: महाराजा हरिसिंह जी जन्मदिवस (जम्मू और श्रीनगर)
28 सितंबर: चौथा शनिवार
29 सितंबर: रविवार

सभी राज्यों में अलग-अलग होती है छुट्टियां

बैंकों के लिए सभी राज्यों में छुट्टियों की लिस्ट एक जैसी नहीं होती है. भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक, सभी राज्यों की छुट्टियों की लिस्ट अलग होती है. RBI की ऑफिशियल वेबसाइट पर इन छुट्टियों की पूरी लिस्ट दी होती है, जिसमें राज्यों के हिसाब से अलग त्योहारों छुट्टियों का पूरा ब्यौरा दिया होता है. बैंकों के बंद रहने के बावजूद भी ग्राहकों को परेशानी नहीं होगी. छुट्टियों के दिन भी लोग ऑनलाइन बैंकिंग की सहायता से अपने सारे काम निपटा सकते हैं. आज के समय में बैंक की ज्यादातर सर्विसेज ऑनलाइन उपलब्ध हैं. इसलिए अवकाश वाले दिन भी आप बहुत से बैंकिंग कार्य घर बैठे ही निपटा सकते हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें