राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

सावधान ! डाइट में शामिल Brown bread ना खाएं, कैंसर का खतरा…

Brown bread

Brown bread: आजकल हेल्थी चीजों में मिलावट होना एक आम बात हो गई है. बाजार में मिलावटी चीजों को healthy बताकर सेहत के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है. मिलावटी चीजें खाने से जान पर भी खतरा बना रहता है. भारत में खाने-पीने की चीजों में मिलावट होना एक आम बात हो गई है. (Brown bread) सभी खाने-पीने की चीजों में खतरनाक केमिकल्स की मिलावट होती है या उन्हें नकली तरीके से बनाया जाता है. ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में खाने-पीने की चीजों में धड़ल्ले से मिलावट हो रही है.

 

खानेपीने की चीजों की गुणवत्ता पर निगरानी रखने वाली संस्था FSSAI के नियमों की धज्जियां उड़ रही हैं. नाश्ते में लोग आजकल brown bread खाना ज्यादा पसंद करते है. आजकल लोग white bread से ज्यादा brown bread खाते है और उन्हें स्वास्थयवर्धक भी मानते है. कपनियां ब्राउन ब्रेड को हेल्दी बताने में जुटी हैं और दावा करती हैं यह हेल्थ के लिए एकदम बढ़िया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जो ब्राउन ब्रेड आप खा रहे हैं, असल में वो सफेद ब्रेड से भी खतरनाक है.

 

ब्रेड में लगभग 110 कैलोरी होने का दावा

कुछ डाॉईटिशियन बताते है कि ब्राउन ब्रेड में सफेद ब्रेड की तुलना में ज्यादा चीनी हो सकती है. यूएसडीए के अनुसार, सामान्य ब्राउन ब्रेड के एक स्लाइस में 3 ग्राम चीनी होती है जबकि सफेद ब्रेड के एक स्लाइस में 1. 64 ग्राम ही शुगर की मात्रा होती है. अगर अप वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में ब्राउन ब्रेड शामिल कर रहे है तो इससे आपकी सेहत बिल्कुल खराब हो रही है. लेकिन क्या आप जानते है कि Brown bread में कैलोरी की मात्रा भी ज्यादा हो सकती है. एक ब्रेड में लगभग 110 कैलोरी हो सकती है जबकि सफेद ब्रेड में 77 कैलोरी ही होती है.

कैंसर होने का खतरा

ब्राउन ब्रेड को गेहूं के मैदा और साबुत अनाज के मैदा से बनाया जाता है. इसमें रंग देने के लिए इसमें कैरमेल जैसे तत्व मिलाए जाते हैं. Newsee पर प्रकाशित एक रिपोर्ट (Ref।) के अनुसार, यह एक ऐसा तत्व है जिससे कैंसर, ब्लड प्रेशर कम होना और वाइट ब्लड सेल्स काउंट कम होना जैसी जानेलवा हेल्थ कंडीशन हो सकती हैं. अगर आपको अपनी सेहत प्यारी है, तो आपको सफेद और ब्राउन ब्रेड से बचना चाहिए. इनके बजाय आप अपने खाने में घर की बनी गेहूं या रागी की रोटी खाने चाहिए. यह आपकी सेहत के लिए हर तरह से उपयोगी है.

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

alos raed: कैंसर की जंग में हिना खान की ‘ताकत’ हैं बॉयफ्रेंड रॉकी

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें