राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

वजन कम करने के लिए अपनाएं ये डाइट, 1 महीने में कम करें अपना वजन

Weight Loss Tips

Weight Loss Tips: भारत में वजन बढ़ना और इसकी समस्या बढ़ती ही जा रही है. भारत में गर दूसरे इंसान के साथ वजन बढ़ना एक आम बात हो गई है. वजन कम करने के लिए लोग एक्सरसाइज के साथ-साथ डाइट भी लेते है. लेकिन उसके बाद कुछ ना कुछ कमी के कारण वेट लॉस नहीं हो पाता है. आजकल GYM भी बहुत चर्चाओं में है. GYM में लोग भरपूर मेहनत करते है और डाइट का ध्यान रखने के बाद मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है. वेट लॉस में भूखा रहना जरूरी नहीं है. लंबे समय तक भूखा रहने से शरीर कमजोर हो जाएगा.

भारत में बढ़ते वजन के कारण शरीर में कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इससे टाइप-2 डायबिटीज से लेकर फैटी लिवर और हार्ट डिजीज तक का खतरा हो सकता है. खानपान की गलत आदतों और बिगड़े हुए लाइफस्टाइल की वजह से लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं. कुछ मामलों में जेनेटिक कारणों से भी यह समस्या हो सकती है. पहले बढ़ती उम्र में लोग मोटापे का शिकार होते थे, लेकिन अब युवाओं में भी इसकी समस्या देखी जा रही है.वेट कम करने के लिए कुछ हेल्दी फूड कॉम्बिनेशन को फॉलो कर सकते हैं. इससे आपका वेट लॉस होने के साथ-साथ डाइजेशन भी ठीक रहता है. आइए जानते हैं कि आप कौन से फूड खा सकते हैं.

हल्दी का पानी और काली मिर्च

हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं. हल्दी वाला पानी पीने से इम्यूनिटी बढ़ने लगती है. हल्दी का पानी पीने से हमारा शरीर डिटॉक्स होता है. अगर इस पानी में काली मिर्ची का पाउडर डालकर पिया जाए तो कैलोरी भी बर्न होती है. काली मिर्च पेपरिन कंपाउंड होता है. वहीं, हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है.

हरी सब्जियां और एवोकाडो

हरी सब्जियों में कम कैलोरी की मात्रा पाई जाती है. इसके साथ ही, इनमें फाइबर की मात्रा भी ज्यादा होती है. वहीं, एवोकाडो भी फाइबर का अच्छा सोर्स है. हरी सब्जियों और एवोकाडो का सलाद खाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिलते हैं. इससे वेट मैनेज होता है.

दाल चावल

दाल और चावल को लाइट फूड की कैटेगरी में रखा जाता है. दाल में फाइबर, आयरन और फोलेट जैसे तत्व पाए जाते हैं. वहीं, चावल खाने से कार्ब्स, मैग्नीशियम और मिनरल पाए जाते हैं. इन दोनों को खाने से शरीर के लिए जरूरी सारे अमीनो एसिड मिलता है. दाल-चावल खाने से शरीर में प्रोटीन का लेवल सही रहता है, जिससे वेट लॉस होता है.
बहरहाल, वेट लॉस करने के लिए मेटाबॉलिज्म का सही होना जरूरी है. अगर आपका मेटाबॉलिज्म सही है तो डाइजेशन भी सही रहेगा. ऐसे में हेल्दी चीजों को ही डाइट में शामिल करें.

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण): इस लेख में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए नया इंडिया उत्तरदायी नहीं है।

 also read: Hariyali Teej 2024: सावन में कब मनाई जाएगी हरियाली तीज, जानें सही तिथि और महत्व

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें