राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

अभिषेक बच्चन-ऐश्वर्या रॉय बच्चन लेंगे gray divorce! क्या होता है यह…

gray divorce

gray divorce: बच्चन परिवार पिछले कुछ दिनों से चर्चा में बना हुआ है. बच्चन परिवार के इकलौते वारिस अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या रॉय बच्चन कुछ दिनों से चर्चाओं में बने हुए है. अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय पिछले कुछ दिनों से Divorce को लेकर चर्चाओं में बने हुए हैं. आजकल दोनों को अलग-अलग ही स्पॉट किया जाता है. अंबानी परिवार की शादी में दोनों अलग-अलग ही दिखे थे. कुछ दिनों पहले अभिषेक बच्चन ने तलाक की एक पोस्ट लाइक की थी, उसमें ग्रे डिवोर्स का जिक्र किया गया था. (gray divorce) फोटो के कैप्शन में लिखा था कि ‘तलाक किसी के लिए आसान नहीं होता है, कौन हमेशा खुश रहने के सपने नहीं देखता है’ इसके बाद से तलाक का वो पोस्ट जमकर वायरल हो रहा है. हालांकि, अभिषेक और ऐश्वर्या दोनों की तरफ से इसे लेकर कोई रिएक्शन नहीं आया है.

इस पोस्ट में ग्रे डिवोर्स का जिक्र होने के बाद से यह शब्द काफी चर्चा में है. हम सभी लोगों ने तलाक के बारे में तो सुना है, लेकिन ग्रे डिवोर्स के बारे में बहुत से लोग नहीं जानते होंगे. इसे डायमंड और सिल्वर सिप्लटर्स भी कहा जाता है. बॉलीवुड में बहुत से कप्पल ने इस प्रकार का डिवोर्स लिया है. लेकिन ग्रे डिवोर्स होता क्या है यह किस प्रकार से भिन्न होता है.

किसे कहते हैं ग्रे डिवोर्स?

जब उम्रदराज कपल्स तलाक लेते हैं यानी की कपल्स एक दूसरे के साथ काफी ज्यादा सालों तक रहते हैं और 15 से 20 साल तक शादी के बंधन में रहने के बाद एक दूसरे से तलाक लेते हैं. उसे ग्रे डिवोर्स कहा जाता है. उस समय कपल्स की उम्र लगभग 50 साल की होती है. वेसे तो ये पश्चिम देशों में ज्यादा होता है, लेकिन आजकल भारत में भी ग्रे डिवोर्स के मामले बढ़ते जा रहे हैं. ग्रे डिवोर्स का एक उदाहरण माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स और मेलिंडा हैं. जिन्होंने शादी के 27 साल बाद तलाक लिया था. बॉलीवुड में मलाइका अरोड़ा और अरबाज खान ने भी शादी के 20 साल बाद तलाक लिया था. अधुना भबानी और फरहान अख्तर ने भी 16 साल बाद तलाक लेकर एक दूसरे से अलग हुए थे.

 

ग्रे डिवोर्स का कारण

तलाक के पीछे कई मानसिक और सामाजिक कारण हो सकते हैं. कई बार कपल्स एक दूसरे के साथ खुश नहीं होते हैं और एक दूसरे से अलग होना चाहते हैं. उनके बीच रोजाना लड़ाई झगड़े बढ़ने लग जाते हैं इसलिए एक समय पर वो एक दूसरे से अलग होने के बारे में सोचते हैं. वहीं इसके पीछे फाइनेंशियल कारण या फिर किसी चीज को लेकर मतभेद भी हो सकता है. वहीं कई लोग एक दूसरे के साथ रहना नहीं चाहते हैं लेकिन बच्चे के सही पालन-पोषण के कारण उन्हें एक दूसरे के साथ रहना पड़ता है, लेकिन जैसे ही बच्चे बड़े हो जाते हैं वो कपल 15 से 20 साल उस रिश्ते को निभाने के बाद तलाक लेते हैं.

also read: अरमान मलिक ने लॉन्च किया नया गाना तेरा मैं इंतज़ार…

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें