राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

राजस्थान सरकार शिक्षा के प्रति संवेदनशील, पांच वर्षों में 305 कॉलेज खुले

उदयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने प्रतिभावान जनजाति विद्यार्थियों से संवाद करते हुए कहा कि राज्य सरकार शिक्षा के क्षेत्र में विस्तार को लेकर संवेदनशील और प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि अनुप्रति योजना (Anuprati Yojana) में लाभार्थियों को अपना कॅरियर बनाने में सहयोग प्राप्त हो सकेगा।

श्री गहलोत ने कहा कि पिछले 70 वर्षों में राजस्थान में 250 कॉलेज खोले गए थे जबकि राज्य सरकार ने पिछले पांच वर्षों में 305 कॉलेज खोलकर युवाओं को उच्च शिक्षा (Higher Education) के अवसर मुहैया करवाएं हैं। उन्होंने कहा कि अनुप्रति योजना में लाभार्थियों की संख्या 15 हजार से बढ़ाकर 30 हजार की गई है जिससे अधिकाधिक को अपना कॅरियर बनाने में सहयोग प्राप्त हो सकेगा।

श्री गहलोत ने विद्यार्थियों के संग संवाद करने के पश्चात मंच से कहा कि जिस आत्मविश्वास के साथ बच्चों ने बात की, उसे देख बहुत अच्छा लगा। मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के तहत यहां कोचिंग कर रहे हैं विद्यार्थियों को पर्सनालिटी में काफी सुधार हुआ है और उन्हें अपने जीवन में कुछ करने का अवसर प्राप्त हुआ है।

मुख्यमंत्री ने मंच से कहा कि वर्तमान में टी ए डी के माध्यम से 200 छात्राओं को टी आर आई में एलेन के माध्यम से निशुल्क नीट की कोचिंग कराई जा रही है जिसमें इजाफा किया जाएगा चाहे दोगुना बजट खर्च करना पड़े। मुख्यमंत्री ने मंच से 10 वर्ष पूर्व जन्मदिन पर कोटडा में किए रात्रि विश्राम को भी याद किया और कहा कि उन्हें अलग अलग जगहों पर जाकर लोगों से मिलना पसंद है। अंत में उन्होंने सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी। (वार्ता)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें