राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

राज्यसभा में विपक्ष का हंगामा, कार्यवाही 13 मार्च तक के लिए स्थगित

नई दिल्ली। कांग्रेस सदस्य रजनी पाटिल का निलंबन वापस लेने, नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) सहित कुछ विपक्षी सदस्यों के भाषणों के अंशों को सदन की कार्यवाही से हटाने और अडाणी समूह (Adani Group) से जुड़े मामले की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति (Joint Parliamentary Committee) गठित करने की मांग को लेकर विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा (Rajya Sabha) की कार्यवाही सोमवार को एक बार के स्थगन के बाद 13 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई। बजट सत्र (budget session) का दूसरा चरण 13 मार्च से शुरू होगा।

एक बार के स्थगन के बाद 11:50 बजे बैठक शुरू होने पर भी सदन में हंगामा जारी रहा और सत्ता पक्ष ने एक बार फिर अडाणी समूह से जुड़े मामले की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) गठित करने और रजनी पाटिल का निलंबन वापस लेने की मांग की।

इस मुद्दे पर विपक्षी सदस्यों के हंगामे के बीच ही सभापति जगदीप धनखड़ (Chairman Jagdeep Dhankhar) ने पहले शून्यकाल और फिर प्रश्नकाल चलाने का प्रयास किया। लेकिन जेपीसी की मांग कर रहे विपक्षी सदस्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। धनखड़ ने हंगामा कर रहे सदस्यों से सदन चलने देने की बार-बार अपील की। लेकिन अपनी अपील का असर नहीं होते देख उन्होंने 12:05 बजे बैठक 13 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें