राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

देश में खुदरा महंगाई में बड़ी कमी

नई दिल्ली। नए वित्त वर्ष में महंगाई के मोर्चे पर राहत वाली खबर है। वित्त वर्ष 2023-24 के पहले महीने यानी अप्रैल में खुदरा महंगाई दर में बड़ी गिरावट हुई है। शुक्रवार को जारी सरकारी आंकड़े के मुताबिक, खाने-पीने का सामान सस्ता होने से अप्रैल में खुदरा महंगाई दर घट कर 4.70 फीसदी हो गई। यह खुदरा महंगाई का 18 महीने का सबसे निचला स्तर है। इसके साथ ही यह लगातार तीसरा महीना है जब महंगाई दर में कमी आई है। इससे पहले मार्च 2023 में खुदरा महंगाई दर 5.66 फीसदी रही थी। इस तरह मार्च के मुकाबले अप्रैल में महंगाई दर में एक फीसदी की कमी आई है।

अगर साल दर साल के आधार पर देखें तो महंगाई दर में तीन फीसदी से ज्यादा की कमी आई है। पिछले साल अप्रैल महीने में खुदरा महंगाई 7.79 फीसदी रही थी। अप्रैल महीने में खुदरा महंगाई दर अक्टूबर 2021 के बाद सबसे निचले स्तर पर है। उस समय यह 4.48 फीसदी रही थी। इसके साथ ही यह लगातार दूसरा महीना है जब खुदरा मूल्य सूचकांक पर आधारित महंगाई दर भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से तय की गई सीमा के अंदर रही।

भारतीय रिजर्व बैंक ने दो फीसदी घट-बढ़ के साथ खुदरा महंगाई को चार फीसदी पर रखने का लक्ष्य तय किया है। रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 2023-24 में खुदरा महंगाई दर के 5.2 फीसदी रहने का अनुमान जताया है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के अनुसार खाने-पीने की वस्तुओं की महंगाई दर अप्रैल में 3.84 फीसदी रही जो मार्च में 4.79 फीसदी थी। एक साल पहले अप्रैल महीने में यह 8.31 प्रतिशत थी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें