राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

Weather Alert: देशभर में बारिश ने मचाया त्राहिमाम,24 राज्यों में बारिश से तबाही का अलर्ट

Weather Alert

Weather Alert: देशभर में बारिश ने कोहराम मचा रखा है. मैदानों से लेकर पहाड़ों तक हर तरफ बारिश का ही कहर है. कई राज्यों में भारी बारिश से बाढ़ के हालात बन गए है. पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश सो बादल फटने और भूस्खल की घटनाएं हो रही है.(Weather Alert)

मूसलाधार बारिश के कारण पहाड़ों पर लगातार लैंडस्लाइड की घटनाएं रूक नहीं रहीं है. हिमाचल के मंडी में शुक्रवार को पहाड़ से गिरे पत्थर की चपेट में एक युवक की मौत हो गई. दो राष्ट्रीय राजमार्ग समेत 128 सड़कों पर यातायात की आवाजाही ठप रही. वहीं, पंजाब और हरियाणा समेत 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में अगले 7 दिन भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

मंडी-मनाली नेशनल हाईवे पर युवक की पहाड़ी से गिरे पत्थर की चपेट में आने से मौत हो गई. भूस्खलन के कारण शिमला-किन्नौर एनएच 20 घंटे और चंडीगढ़-मंडी एनएच 13 घंटे रहा बंद रहा। रात भर लोग गाड़ियों में ही फंसे रहे.

शुक्रवार सुबह एनएच यातायात के लिए एकतरफा बहाल किया गया. शुक्रवार शाम तक प्रदेश में 128 सड़कें, 44 बिजली ट्रांसफार्मर और 67 पेयजल योजनाएं ठप रहे. हिमाचल में बादल फटने से कई लोगों की मौत और नुकसान की खबरें सामने आई है.

ALSO READ: Phir Aayi Haseen Dilroba Movie Review:एक बार फिर हसीन दिलरुबा के प्यार में किसने जान गंवाई,किसका टूटा दिल…

हिमाचल प्रदेश में फटा बादल

हिमाचल प्रदेश में 31 जुलाई की रात को श्रीखंड महादेव की पहाड़ियों पर बादल फटने से समेज और कुर्पण खड्ड में आई बाढ़ में मरने वालों की संख्या 28 हो गई है. शुक्रवार को शिमला जिले में छह और शव बरामद किए गए. अभी 30 से अधिक लोग लापता हैं, जिनकी तलाश के लिए अभियान चलाया जा रहा है. सुन्नी बांध स्थल में भी चार लोगों के शव बरामद हुए हैं.

24 राज्यों में पूरे हफ्ते झमाझम बारिश

मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण-पूर्व यूपी और आसपास के इलाकों, राजस्थान और दक्षिण झारखंड और पड़ोसी इलाकों में कम दबाव के क्षेत्र ठीक ऊपर चक्रवाती हवाओं का प्रवाह बना हुआ है. इसके प्रभाव से अगले सात दिनों तक 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पूरे अगले सात दिन मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. इनमें हिमाचल, उत्तराखंड, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, यूपी, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और मध्य प्रदेश शामिल है. इसके अलावा, छत्तीसगढ़, गोवा, महाराष्ट्र, तेलंगाना, केरल, कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और पूर्वोत्तर के सभी 7 राज्यों में भी इस दौरान भारी बारिश हो सकती है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें