राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

Weather Alert: देशभर में बारिश से त्राहिमाम! उत्तराखंड में भारी बारिश से यमुनोत्री में बाढ़

Weather Alert

Weather Alert: देशभर में भारी बारिश से आफत मची हुई है. मानसूनी बारिश ने देशभर में हाल-बेहाल कर रखा है. कुछ दिन पहले से देश में मानसून फिर से एक्टिव हो गया है. जिस कारण बारिश का कोहराम मचा हुआ है. मैदानों से लेकर पहाड़ों तक पानी-पानी हो रखा है. बारिश के हाल देखते हुए भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार 27 जुलाई को 17 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.(Weather Alert) 

वहीं, IMD ने महाराष्ट्र के 8 जिलों पुणे, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, सातारा, चंद्रपुर, गोंदिया और गढ़चिरौली में शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इधर, गुजरात के भी कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात हैं. 2700 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया. बाढ़ प्रभावित इलाकों में 2200 लोग नवसारी और 500 लोग तापी जिले के हैं.

देवभूमि में त्राहिमाम

उत्तराखंड की बात करे तो बारिश के दिनों में भूस्खलन की घटनाएं सामने आ रही है. ऐसे में लोगों को मौसम विभाग के द्वारा अलर्ट किया जा रहा है. उत्तराखंड में बारिश के बाद बाढ़ के हालात बन जाते है. उत्तराखंड में सभी आपदाएं मानसून के समय बारिश के दिनों में ही आई है. कल रात हुई भारी बारिश से यमुनोत्री धाम के दोनों गर्मकुंडों में मलबा भर गया है. मंदिर का ऑफिस, रसोई टूट गई है, मंदिर तक जाने वाला पैदल पुल भी बह गया है. भारी मलबा और बोल्डर से यमुनोत्री मंदिर को भी नुकसान हुआ है. जानकीचट्टी-यमुनोत्री पैदल मार्ग पर राममंदिर के निकट रजिस्ट्रेशन केंद्र क्षतिग्रस्त हो गया है. लोगों को भागकर जान बचानी पड़ी.

28 जुलाई को बारिश की चेतावनी

28 जुलाई को पूर्वी राजस्थान, कोंकण-गोवा और गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के विदर्भ, छत्तीसगढ़, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल और इंटीरियर कर्नाटक में भारी बारिश का अलर्ट है.

 also read: Rakshabandhan 2024: भाई-बहन के प्यार पर इस बार फिर लगेगा भद्रा, जानें राखी बांधने का सही समय

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें