राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

देवभूमि उत्तराखंड में आसमनी आफत! युमनोत्री धाम में दिखा केदारनाथ जैसा मंजर

Yamunotri Flood

Yamunotri Flood: देवभूमि उत्तराखंड में कोई भी आपदाएं घात लगाए ही बैठी रहती है. पहाड़ों में वैसे तो ज्यादा बारिश आना और बादल फटना अब सामान्य घटनाएं हो गई है. प्राकृतिक आपदाओं की आशंका पहाड़ों में हमेशा बनी रहती है. उत्तराखंड में यमुनोत्री में गुरुवार रात भारी बारिश हुई, जिससे यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने से नदी उफान पर आ गई और तबाही मच गई. जानकीचट्टी में यमुना का जलस्तर इतना बढ़ गया कि पानी पार्किंग क्षेत्र तक पहुंच गया.(Yamunotri Flood)

इस कारण वहां पहुंचे श्रद्धालुओं को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. पार्किंग में खड़ी गाड़ियां पानी और मलबे से क्षतिग्रस्त हो गईं. वहीं पार्किंग में सो रहे मजदूरों ने किसी तरह भागकर अपनी जान बचाई. इस घटना ने साल 2013 में हुई केदारनाथ धाम में हुई त्रासदी की याद दिला दी. यमुनोत्री के नजारे को देख केदारनाथ धाम का वह खौफनाक मंजर एक बार फिर आंखों के सामने आ गया.

केदानाथ त्रासदी का मंजर था सामने

यमुनोत्री धाम में हुई कुछ घंटों की बारिश ने 2013 की केदारनाथ आपदा की भयावह यादें ताजा कर दीं. वर्ष 2013 में केदार घाटी में भारी बारिश और बाढ़ ने भयंकर तबाही मचाई थी. केदार घाटी में पहले बारिश और फिर बादल फटने से मंदिर को छोड़ वहां कुछ नहीं बचा था. मंदाकिनी नदी के विकराल रूप से कई घर, दुकानें और पुल बह गए. इस आपदा में मारे गए लोगों का अभीतक कोई ब्यौरा नहीं है. वहीं उत्तरकाशी में भारी बारिश के कारण यमुना नदी उफान पर आ गई. जानकीचट्टी में यमुना का जलस्तर बढ़कर पार्किंग क्षेत्र तक पहुंच गया. फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है लेकिन फिर भी स्थानीय लोग और श्रद्धालु रात के मंजर को देख डरे हुए हैं

मंदिर जाने वाले पुल, रास्ता बहा

पार्किंग में पानी घुस जाने से प्रशासन द्वारा अनाउंसमेंट किया गया. सुबह होने तक जानकीचट्टी में जलस्तर सामान्य हो गया. पार्किंग की बात करें, तो अभी पानी घुसना कम हो गया है. वर्तमान में यमुना नदी का जलस्तर सामान्य है. गनीमत रही कि किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई. वहीं यमुनोत्री धाम में यमुना नदी के उफान के कारण तटबंध बह गए हैं. यमुनोत्री मंदिर को जाने वाला मुख्य रास्ता भी क्षतिग्रस्त हो गया है. इसके कारण श्रद्धालुओं और स्थानीय लोगों को मंदिर तक पहुंचने में कठिनाई हो रही है. रास्ता खोलने को लेकर कार्य प्रगति पर है. भारी बारिश के कारण जनपद में जनजीवन पूरी तरह से अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है. आम लोगों की रोजमर्रा की गतिविधियां भी प्रभावित हो रही है.

also read: Weather Alert: देशभर में बारिश से त्राहिमाम! उत्तराखंड में भारी बारिश से यमुनोत्री में बाढ़

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें